नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और विश्वविद्यालयों के कुल 105 टॉपर रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठकर देखेंगे.इनमें स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी के 50 छात्र, दसवीं कक्षा के 30 छात्र और बारहवीं कक्षा के 25 छात्र होंगे.


प्रधानमंत्री के साथ बैठकर समारोह देखने वालों में उत्तर प्रदेश के 14, असम के आठ और केरल, हरियाणा, कर्नाटक के सात-सात छात्र होंगे. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परेड के समापन के बाद छात्रों को प्रशंसा पत्र प्रदान किया जाएगा.


भारत के गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. इंडिया गेट पर बड़ी संख्या में लोग देर रात से ही इकट्ठा है. गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में पहुंचे हैं. पूरी रात जागने के बाद कुछ लोग अपने परिवार के साथ परेड देखने के लिए पहुंचे हैं तो कुछ लोग अपने दोस्तों के साथ यहां आए हैं. इंडिया गेट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम है.


राजपथ के मुख्य क्षेत्र को रविवार को दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा. संदिग्धों की पहचान के लिए प्रमुख बिंदुओं पर चेहरा पहचान प्रणाली लगायी गई है. आयोजन स्थल तक दर्शक और आगंतुक के बाधारहित आवागमन के लिए दो हजार से अधिक यातायात पुलिस कर्मी तैनात किये गए हैं.


सुरक्षा के चलते दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अन्य सुरक्षा बल भी इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में तैनात हैं.लोगों की चेकिंग की जा रही है ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो. परेड देखने के लिए लोगो ने देर रात से ही बड़ी संख्या में पहुंचना शुरू कर दिया. लोग परेड देखने के लिए एंट्री मिलने का इंतजार कर रहे हैं.


26 जनवरी से 31 जनवरी तक भारत पर्व मनाया जा रहा है. जिसके चलते लाल किले के कैंपस में पंडाल लगाए गए हैं. चारों तरफ तिरंगे है और 26 जनवरी की तैयारी बाखूबी मुकम्मल है.सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है. पुलिस के साथ-साथ अन्य सुरक्षा बल भी तैनात किए गए हैं.


71वां गणतंत्र दिवस समारोह: देश भर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, राजधानी छावनी में तब्दील


71वां गणतंत्र दिवस: दस बजे से राजपथ पर होगी परेड, पहली बार वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम