108 Fit Long Indian Flag In Kashmir: जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद आतंकवाद पर नकेल कसा जा रहा है. कश्मीर में अब कई जगहों पर  बड़े साइज के राष्ट्रीय ध्वज भी फहराए जा रहे हैं. 1970 के दशक में जिस जगह पर उस वक्त के बड़े आतंकी को पकड़ा गया था. उस जगह पर शुक्रवार को 108 फीट का तिरंगा फहराया जाएगा. भारत सरकार वहां के युवाओं में राष्ट्रीयता जगाने के लिए ऐसा प्रयास कर रही हैं.



108 फीट लंबा तिरंगा
भारत सरकार कश्मीर के उत्तरी भाग के कुपवाड़ा क्षेत्र में 108 फीट लंबा तिरंगा लगाने जा रही है. यह तिरंगा लंगेट पार्क में लगाया जा रहा है, जो हंडवाड़ा में आता है. इसकी नींव 5 जुलाई को डाली गई थी. बता दें कि इस जगह पर ही लंगेट के लोगों ने 1976 में उस वक्त के कुख्यात आतंकी मकबूल बट को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था. मकबूल बट कश्मीर में हिंसा फैला रहा था और भारत के खिलाफ भावनाएं बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा था.

कौन था आतंकी मकबूल बट
मकबूल बट ने नेशनल लिबरेशन फ्रंट (एनएलएफ) बनाया था और पाकिस्तान की मदद से भारत में आतंक फैला रहा था. 10 जून 1966 में पाकिस्तान से इस फ्रंट के दो ग्रुप भारत में घुसे और एक सीआईडी पुलिस इंस्पेक्टर को किडनैप किया, जिनकी बाद में हत्या कर दी गई.

कब दी गई थी फांसी
1976 में मकबूल बट को पुलिस ने पकड़ कर तिहाड़ जेल में भेज दिया था. उसके साथियों को श्रीनगर की सेंट्रल जेल में ही रखा गया था. बाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उसे 11 फरवरी 1984 को तिहाड़ जेल में भी फांसी पर लटका दिया गया था.


ये भी पढ़ें : Delhi Excise Policy Case: शराब नीति घोटाला मामले में ED फिर एक्शन में, दिल्ली में 25 ठिकानों में सर्च ऑपरेशन


            रैकेट, पैसा और धोखा... 4 साल में 30 करोड़ बनाने वाली ओडिशा की इस ब्लैकमेलर की कहानी रुपहले पर्दे से कम नहीं