BIMSTEC: भारत सरकार की ओर से आयोजित 'काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनैशनल क्राइम' (JWG-CTTC) पर बिम्सटेक संयुक्त कार्य समूह की 10वीं बैठक 12 जनवरी 2022 को नई दिल्ली में शुरू हुई. बिम्सटेक के सभी सदस्य देशों यानी बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड के प्रतिनिधिमंडल ने बैठक में भाग लिया. बैठक के उद्घाटन सत्र को भारत के विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने संबोधित किया. उन्होंने क्षमता निर्माण, सूचना के आदान-प्रदान, प्रत्यर्पण और कानूनी सहायता के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाकर आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय अपराधों के खतरे का मुकाबला करने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया.


महावीर सिंघवी, काउंटर टेररिज्म के संयुक्त सचिव, भारत के विदेश मंत्रालय ने बैठक की अध्यक्षता की. बिम्सटेक ढांचे के तहत सुरक्षा स्तंभ के लिए भारत अग्रणी देश है. सुरक्षा स्तंभ के तहत, काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम (JWG-CTTC) पर BIMSTEC ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप का तंत्र, छह उप-समूहों के काम की देखरेख करता है- (a) इंटेलिजेंस शेयरिंग (b) लीगल एंड लॉ एनफोर्समेंट (c) काउंटरिंग रेडिकलाइजेशन और आतंकवाद (d) एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला (e) मानव तस्करी और (f) नारकोटिक ड्रग्स, साइकोट्रोपिक पदार्थ और पूर्ववर्ती रसायन. बैठक में बिम्सटेक क्षेत्र में पारंपरिक और उभरते गैर-पारंपरिक सुरक्षा खतरों पर चर्चा हुई. प्रतिभागियों ने क्षेत्र में आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराधों का मुकाबला करने में सहयोग और सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और सिफारिशें कीं


बैठक में हुई इन बातों पर चर्चा
बिम्सटेक ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप का तंत्र सदस्य देशों के बीच इंटेलिजेंस शेयरिंग, लीगल एंड लॉ एनफोर्समेंट, काउंटरिंग रेडिकलाइजेशन और आतंकवाद, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने, मानव तस्करी और नारकोटिक ड्रग्स की तस्करी रोकने जैसे मुद्दों पर आपसी सहयोग मजबूत करने के लिए काम करता है. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, बैठक में बिम्सटेक क्षेत्र में पारंपरिक और उभरते गैर-पारंपरिक सुरक्षा खतरों पर चर्चा हुई.






सदस्य देशों ने क्षेत्र में आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराधों का मुकाबला करने में सहयोग बढ़ाने के लिए कई ठोस सिफारिशें भी की हैं. प्रतिनिधियों ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद, अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध और अवैध मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए मार्च 2021 में लागू बिम्सटेक कन्वेंशन के प्रभावी कार्यान्वयन पर भी बात की. बैठक में सीटीटीसी सहयोग, सूचना साझाकरण प्रणाली और बिम्सटेक देशों के लिए क्षमता निर्माण के लिए संस्थागत तंत्र पर चर्चा की गई.


ये भी पढ़ें: बिहार से बड़ी खबर: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के काफिले पर पत्थरबाजी, बाल बाल बचे, सुरक्षा में चूक, VIDEO