Farmers Protest: 26 अक्टूबर 2021 को किसान आंदोलन को ग्यारह महीने पूरे हो जाएंगे. इस मौके पर कल संयुक्त किसान मोर्चा लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता अजय मिश्रा को केंद्रीय गृहराज्य मंत्री पद से हटाने, अजय मिश्रा की गिरफ्तारी और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में घटना की जांच की मांग को लेकर देशभर में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगा. इसके साथ ही किसान मोर्चा अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा जाएगा.

  


ज्ञापन में किसानों ने क्या लिखा है?


राष्ट्रपति कोविंद के नाम लिखे ज्ञापन में संयुक्त किसान मोर्चा ने लिखा है, "3 अक्टूबर 2021 को हुए लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड (जिसके बाद 3 सप्ताह से अधिक समय बीत चुका है) में जिस तरह से जांच हो रही है, उसे पूरा देश निराशा और आक्रोश के साथ देख रहा है, और उच्चतम न्यायालय इसके बारे में पहले ही कई प्रतिकूल टिप्पणी कर चुका है."


ज्ञापन में आगे लिखा गया है, "महत्वपूर्ण रूप से, देश श्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार की नैतिकता की कमी से स्तब्ध है, जहां श्री अजय मिश्रा टेनी मंत्रिपरिषद में राज्य मंत्री बने हुए हैं. दिनदहाड़े किसानों की हत्या की घटना में इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य वाहन मंत्री जी का है. मंत्री जी के 3 अक्टूबर 2021 से पहले के कम से कम तीन वीडियो में रिकॉर्ड में हैं, जो सांप्रदायिक वैमनस्य और द्वेष को बढ़ावा देते हैं. उन्होंने प्रदर्शनकारी किसानों के खिलाफ भडकाऊ और अपमानजनक भाषण भी दिया था. वास्तव में, उन्होंने वीडियो में अपने संदिग्ध (आपराधिक) पूर्ववृत्त का उल्लेख करने में भी संकोच नहीं किया. एसआईटी द्वारा मुख्य आरोपी को समन जारी करने के बाद मंत्री ने शुरू में आरोपियों (उनके बेटे और उसके साथियों) को पनाह भी दी. बताया गया है कि न्यायिक/पुलिस हिरासत में बंद आरोपीयों को वीआईपी ट्रिटमैंट दिया जा रहा है. यह भी देखा गया है कि उच्चतम न्यायालय और देश के नागरिकों द्वारा अपेक्षित गति से गवाहों के बयान दर्ज नहीं किए जा रहे हैं. यह स्पष्ट है कि लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड में 'हितों का टकराव' न्याय के लिए एक प्रमुख बाधा है, और कोई भी सम्माननीय सरकार, प्राकृतिक न्याय के सिद्धान्तों के संदर्भ में, श्री अजय मिश्रा टेनी को अब तक बर्खास्त और गिरफ्तार कर चुकी होती."


इन मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम सौंपा जाएगा ज्ञापन


संयुक्त किसान मोर्चा इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम एक ज्ञापन सौंपेगा. ज्ञापन में संगठन मांग करेगा कि केंद्रीय गृह मंत्री अजय मिश्रा टेनी को उनके पद से तत्काल बर्खास्त किया जाए. अजय मिश्रा टेनी को भी हत्या (ऊपर वर्णित अन्य आरोपों के अलावा धारा 120 बी के तहत आपराधिक साजिश) में उनकी भूमिका के लिए तुरंत गिरफ्तार किया जाए. हम यह भी मांग करते रहे हैं कि इस घटना की जांच उच्चतम न्यायालय की प्रत्यक्ष निगरानी में एसआईटी से कराई जाए.


Drugs Case: समीर वानखेड़े और शाहरुख खान की मैनेजर पूजा तक पहुंची जांच, पढ़ें पूरा मामला


Aryan Khan Drugs Case: एनसीबी के सामने आज पेश नहीं हुईं अनन्या पांडे, अब जारी होगा नया समन