नई दिल्ली: अगल आप दिल्ली में रहते हैं तो अब किसी भी एमरजेंसी के लिए आपको अलग अलग नंबर याद रखने की जरूरत नही है. चाहे फायर हो, एम्बुलेंस हो या फिर पुलिस, आपको सिर्फ एक ही नंबर डायल करना होगा, ये नंबर है 112. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने राजधानी दिल्ली में एमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम का उदघाटन किया. इस सिस्टम के शुरू होने के बाद किसी भी इमरजेंसी के लिए एक ही नंबर 112 डायल करना होगा.


जानकारी के मुताबिक धीरे धीरे सभी तरह की इमरजेंसी के लिए ये ही नंबर होगा, चाहे वो डिसास्टर हो या चाइल्ड हेल्पलाइन या फिर नॉर्थ ईस्ट पीपल हेल्पलाइन. फिलहाल दिल्ली में अलग अलग इमरजेंसी के लिए अलग अलग नंबर की हेल्पलाइन है. जिसमे 1091 वीमेन हेल्पलाइन , 1096 स्टाकिंग हेल्पलाइन, 1291 सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नंबर है. फायर, कैट्स, डिजास्टर से लेकर हर इमरजेंसी का अलग नंबर है.


दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में 112 नंबर का कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिसे दिल्ली पुलिस हैंडल कर रही है. इस कंट्रोल रूम में कॉल आने के बाद इसे संबंधित विभाग के पास ट्रांसफर कर दिया जाएगा. फिलहाल इस नंबर से दिल्ली पुलिस, कैट्स एम्बुलेंस और फायर डिपार्टमेंट ही जुड़े है. जल्द ही अन्य आपात सुविधाओं को भी इस नंबर से जोड़ा जाएगा.