हैदराबाद: तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. पार्टी के कुल 18 विधायकों में से 12 विधायक जल्द ही मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस में विलय की घोषणा कर सकते हैं. इस सबंध में उन्होंने आज तेलंगाना विधानसभा के स्पीकर से मुलाकात की.


न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 'तेलंगाना में 18 कांग्रेस विधायकों में से 12 ने विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की और उन्हें तेलंगाना राष्ट्र समिति विधायक दल में ‘शामिल’ किए जाने की अपील की.'


के चंद्रशेखर राव तेलंगाना में पिछले करीब पांच सालों से मुख्यमंत्री हैं और उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ी है. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी टीआरएस ने 17 में से 9 सीटें जीती. वहीं कांग्रेस एक, बीजेपी चार और एआईएमआईएम एक सीट जीतने में कामयाब रही.


दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने विधानसभा की कुल 119 सीटों में 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लेकिन तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी के लोकसभा सदस्य बनने और उसके बाद विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद यह संख्या 18 पर पहुंच गई. अब 12 विधायकों के बागी होने की खबर है. एक विधायक ने बताया कि 12 विधायकों ने राज्य के विकास के लिए मुख्यमंत्री के साथ जाने का एलान किया है.


अगर इन विधायकों का अनुराध विधानसभा अध्यक्ष स्वीकार करते हैं तो विधानसभा में कांग्रेस की संख्या सिर्फ 6 रह जाएगी. ऐसे में उससे विपक्ष का भी दर्ज छिन जाएगा. सूबे में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के सात विधायक हैं. एआईएमआईएम टीआरएस के साथ मिलकर चुनाव लड़ती रही है.