13 Thousand Years Old Find: पत्थर की मूर्तियों और नायक पत्थरों के डिजिटलीकरण पर काम कर रहे इतिहासकारों को चन्नापटना के एक छोटे से गांव कुडलुर में 1300 साल पुरानी विष्णु की मूर्ति मिली है. एक्सपर्ट्स ने इसे विरासत का एक अनमोल टुकड़ा बताया है. हालांकि, यह मूर्ती दुर्लभ नहीं है लेकिन उस जगह के ऐतिहासिक महत्व को बढ़ावा देती है. इसलिए इसे स्थानीय इतिहास की खोज करने के लिए एक जरूरी कड़ी बताया जा रहा है. 


पत्थर की मूर्तियों के डिजिटलीकरण के प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रहे पी एल उदय कुमार ने बताया कि मूर्तिकला शैली समय के साथ बदलती रहती. इसके आधार पर ही अनुमान लगाया जाता है कि मूर्ति पल्लव युग की हो सकती है. प्रसिद्ध इतिहासकार वहीं, एस के अरुणी ने कहा ने कहा कि स्थान और मूर्तियों का युग हमें इस क्षेत्र के बारे में बहुत कुछ समझने में मदद करता है. 


क्षेत्र के महत्व को समझने में मिलेगी मदद 


अरुणी ने आगे कहा कि मूर्तियां, विशेष रूप से मंदिरों और मंदिरों के आस-पास पाई जाती हैं. उन्होंने कहा कि राजाओं ने अपने युग में इसे पूजा होगा. इससे हमें उनके शासनकाल के दौरान क्षेत्र के महत्व को समझने में मदद मिलेगी. हालाँकि ऐसी मूर्तियां हर गांव में पाई जा सकती हैं, लेकिन कई लोग उनके महत्व को पहचानने में विफल रहते हैं. 


स्थानीय इतिहास के बारे में बताती हैं ऐसी मूर्तियां 


उन्होंने कहा कि लोग ऐतिहासिक स्थलों पर जाते हैं और भूमि के इतिहास के बारे में सीखते हैं. हमारी किताबें राज्य के व्यापक इतिहास के बारे में बात करती हैं. हालांकि, स्थानीय इतिहास वह है जो लोगों में अपनेपन की भावना लाता है. ऐसी मूर्तियां और शास्त्र स्थानीय इतिहास के बारे में बताते हैं. अगर हम अभी उनकी पहचान करने में विफल रहते हैं, तो ये सब समय के साथ नष्ट हो जाएगा. 


ये भी पढ़ें: 


लॉरेंस बिश्नोई की बढ़ सकती हैं मुश्किलें! आज NIA ला रही दिल्ली, पटियाला हाउस कोर्ट में होनी है पेशी