मुंबई: महाराष्ट्र में पिछले कुछ सप्ताह से कोरोना के नए मामलों में तेजी देखी जा रही है. मंगलवार की रात को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 17,864 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इस साल प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है.


स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज कोरोना की वजह से 87 और मरीजों की मौत हुई है. राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 23,47,328 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 52,996 पर पहुंच गई है. अब तक कोविड-19 के 21,54,253 मरीज ठीक हो चुके हैं और अभी 1,38,813 मरीजों का इलाज चल रहा है.


केंद्रीय दल की रिपोर्ट


केंद्रीय दल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि महाराष्ट्र में कोविड-19 की दूसरी लहर की शुरूआत हो चुकी है. साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीजों का पता लगाने, जांच करने, उन्हें एवं उनके संपर्क में आये व्यक्तियों को पृथक रखने पर बहुत सीमित सक्रिय प्रयास हो रहे हैं. ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लोग कोविड-19 संबंधी सुरक्षा नियमों का पालन भी नहीं कर रहे हैं.


इस रिपोर्ट के आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखा है और कहा है कि रात्रि कर्फ्यू, सप्ताहांत लॉकडाउन जैसे कदमों का संक्रमण के प्रसार को रोकने पर बहुत सीमित प्रभाव है ऐसे में राज्य से कड़ी निषिद्ध रणनीतियां अपनाने और निगरानी और जांच बढ़ाने पर ध्यान देने की अपील की जाती है.


महाराष्ट्र को मुख्य सचिव सीताराम कुंते को भेजे एक पत्र में कहा है कि वैसे तो फिलहाल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा पर्याप्त है लेकिन राज्य को समय रहते भीषणतम स्थिति की योजना बनानी चाहिए .


केंद्रीय दल ने 7-11 मार्च के दौरान महाराष्ट्र की यात्रा की थी और उसने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जिस तरह प्रशासनिक मशीनरी ने अगस्त-सितंबर, 2020 में कोविड-19 के रोकथाम के लिए काम किया, वैसी ही चुस्ती अब उसके अंदर लायी जानी चाहिए.


कोरोना वायरस: इन आठ राज्यों में दैनिक मामलों में देखी जा रही तेज़ी, महाराष्ट्र, पंजाब और मध्य प्रेदश का नाम शामिल