नई दिल्लीः 17वें लोकसभा का प्रथम सत्र शुरू हो चुका है. नव निर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलवा रहे हैं. इस शपथ ग्रहण समारोह में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली. उनके बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शपथ ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीसरे नंबर पर सदन में शपथ ली. शपथ के साथ ही सांसदों की सीट पर तय की जा रही हैं.


पीएम मोदी, राजनाथ सिंह और अमित शाह के शपथ लेने के बाद साफ हो गया कि लोकसभा में राजनाथ सिंह के बैठने की जगह में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछले कार्यकाल की तरह इस बार भी वह पीएम मोदी के बगल वाली सीट पर बैठेंगे. अमित शाह को जो सीट दी गई है उस सीट पर पिछली सरकार में सुषमा स्वराज बैठती थीं.


लोकसभा में शपथग्रहण के दौरान सत्ताधारी पार्टी के सांसदों में खासा जोश देखा गया. शपथग्रहण के लिए जैसे ही पीएम मोदी का नाम पुकारा गया सदन में मौजूद बीजेपी के सभी सांसद 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाने लगे.


ये बजट सत्र काफी कुछ बदला-बदला दिखा. कई नए चेहरे दिखे तो कई पुराने और कद्दावर चेहरे सदन से गायब दिखे. जो बड़े चेहरे गायब रहे उनमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, सुमित्रा महाजन शामिल हैं, जबकि लोकसभा के इस सत्र में अमित शाह, रविशंकर प्रसाद समेत कई नए चेहरे देखने को मिले.


कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे, ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार लोकसभा में नहीं दिखेंगे. 17वीं लोकसभा में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी नहीं नजर आएंगे.


बजट सत्र: पहले दिन लोकसभा नहीं पहुंचे राहुल गांधी, दिल्ली में सोनिया-प्रियंका गांधी घर जाकर मिलीं


प्रधानमंत्री ने 17वीं लोकसभा में सांसद के रूप में ली शपथ, लगे मोदी-मोदी के नारे