Clyde Tombaugh Invented Pluto: कहा जाता है कि इतिहास से अच्छा कोई दूसरा गुरू नही हो सकता. इतिहास केवल खुद में घटनाओं को नहीं समेटता है, बल्कि हमें बहुत कुछ सीखाता भी है. ऐसे लोगों की दुनिया में कमी नहीं है जो हर दिन कुछ अनोखा खोजने में लगे रहते है. जिसकी वजह से हर नया दिन किसी न किसी इतिहास से जुड़ा होता है. आज से ठीक 92 साल पहले 1930 में 18 फरवरी को अमेरिकी वैज्ञानिक क्लाइड टॉमबॉग ने प्लूटो की खोज की थी. 


प्लूटो को शुरुआत में प्लैनेट मान लिया गया था, लेकिन बाद में इसे सोलर सिस्टम से बाहर कर दिया गया. साल 2006 में सेलेस्टियल स्ट्रक्चर को नाम देने वाले ग्रुप इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) की मीटिंग हुई और इसमें यह तय हुआ कि किसे प्लैनेट कहा जाए और किसे नहीं. जिसमें प्लूटो को सोलर सिस्टम से बाहर कर दिया गया. 


2,300 किलोमीटर है चौड़ा
जानकारी के मुताबिक जब इस प्लैनेट के नाम रखने के लिए सुझाव मांगे गए तो 11वीं में पढ़ने वाली एक लड़की ने इसे प्लूटो नाम दिया. लड़की का कहना था कि रोम में अंधेरे के देवता को प्लूटो करते और इस प्लैनेट में हमेशा अंधेरा रहता है जिसकी वजह से इसका नाम प्लूटो रखा जाए. प्लूटो को सूर्य का एक चक्कर लगाने में 248 साल लग जाते हैं. सूर्य से पृथ्वी की जितनी दूरी है, उसके मुकाबले प्लूटो 40 गुना ज्यादा दूर है. प्लूटो सूर्य से करीब 5.9 अरब किलोमीटर की दूरी पर है. साथ ही यह सिर्फ 2,300 किलोमीटर चौड़ा है.


18 फरवरी को देश-दुनिया की अन्य बड़ी घटनाएं-
1836ः महान संत स्वामी विवेकानन्द के गुरु रामकृष्ण परमहंस उर्फ गदाधर चटर्जी का जन्म हुआ था.
1965: गाम्बिया को ब्रिटेन के शासन से आजादी मिली थी.
1905: श्यामजी कृष्ण वर्मा ने इंडिया होमरूल सोसायटी की स्थापना लंदन में की.
1911 : डाक पहुँचाने के लिए पहली बार विमान का इस्तेमाल किया गया.
2007: दिल्ली से लाहौर जा रही समझौता एक्सप्रेस में भीषण बम धमाका हुआ, जिसमें 68 लोगों की मौत हो गई. 
2014: आंध्र प्रदेश का विभाजन कर तेलंगाना के रूप में देश के 29वें राज्य की स्थापना का प्रस्ताव लोकसभा में पास किया गया.
2014 : यूक्रेन की राजधानी कीव में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में  76 लोगों की मौत और सैंकड़ों लोग घायल हुए.


ये भी पढ़ें: 


IndiGo Expansion Plan: यूरोप के आसमान में इंडिगो की छलांग! टर्किश एयरलाइन से साझेदारी कर एयरबस-बोइंग को दिया 500 विमानों का ऑर्डर