Coronavirus Live Updates: केजरीवाल बोले- लॉकडाउन पर पांच लाख से ज्यादा सुझाव मिले, केंद्र को भेजेंगे ब्लू प्रिंट

Live Updates: कल के वित्त मंत्री के एलानों के बाद आज उनकी दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस पर देश की नजरें हैं और सब उम्मीद कर रहे हैं कि उनके लिए इस कोरोना संकटकाल में कुछ राहत की खबर आएगी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 14 May 2020 01:16 PM
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि लॉकडाउन 4 को लेकर पांच लाख से ज्यादा सुझाव मिले. उन्होंने कहा- बहित अच्छे सुजाव मिले हैं. लोग सलून, स्पा और जिन जैसी जगह खोलने के पक्ष में नहीं हैं. ऑटो, टैक्सी और बस सेवा शुरू करने के प्रस्ताव मिले हैं. खाने की होम डिलीवरी और टेक अवे चालू करने के भी सुझाव मिले हैं. लोगों ने मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई करने का भी सुझाव दिया. दुकान खोलने को लेकर ऑड ईवन का सुझाव मिला है. गंभीर रूप से बीमार, डायबटीज़, हार्ट की बीमारी से जुड़े लोगों को घर में रहने को लेकर सुझाव दिए हैं.
अमेरिका में 14 राज्यों के रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरलों ने देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फैलने के कारण हुए नुकसान के लिए राज्यों और संघ की साझेदारी की मदद से चीन की जवाबदेही तय करें. राष्ट्रपति को लिखे गए पत्र में कहा गया है, ‘‘चीन की साम्यवादी सरकार’’ सूचना मुहैया कराने में संभवत: असफल रही या फिर उसने गलत सूचना दी, जिसके कारण यह वायरस फैला. पत्र में कहा गया है, ‘‘कोविड-19 फैलने से हमारे राज्यों को बहुत नुकसान हुआ है. इस वायरस के कारण हमारे कई नागरिकों की मौत हो गई है और वे इसके कारण प्रभावित हुए हैं. हमारी अर्थव्यवस्थाएं बंद हो गई हैं. बड़े और छोटे कारोबार इतनी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं कि उनमें से कई पुन: खुल भी नहीं पाएंगे.’’
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह सीनेट में पेश उस विधेयक पर गौर करेंगे, जिसमें कहा गया है कि यदि चीन कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के पीछे की वजहों की पूरी जानकारी मुहैया नहीं कराता है और इसे काबू करने में सहयोग नहीं देता है, तो राष्ट्रपति को चीन पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए. ट्रम्प ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं निश्चित ही इस पर (विधेयक) गौर करूंगा. इसमें चीन पर प्रतिबंध लगाने की बात की गई है, इसलिए मैं इसे निश्चित तौर पर पढूंगा. मैंने अभी यह पढ़ा नहीं है.’’ ‘कोविड-19 जवाबदेही अधिनियम’ विधेयक को सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने तैयार किया है और आठ अन्य सांसदों ने इसमें उनका साथ दिया है. इस विधेयक को मंगलवार को सीनेट में पेश किया गया.
भारतीय रेलवे ने 30 जून 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है. 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया है. सभी स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल ट्रेन अपने समयनुसार चलेंगे.

अमेरिकी सीनेट में उस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने में महज एक वोट की कमी रह गई जो संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को बिना वारंट के इंटरनेट ब्राउजिंग सूचना या सर्च हिस्ट्री (किसी व्यक्ति ने इंटरनेट पर क्या-क्या देखा) हासिल करने से रोकने से जुड़ा है. इस द्विदलीय संशोधन को लागू करने के लिए 60 मतों की आवश्यकता थी लेकिन इसे 37 के मुकाबले 59 मत ही मिल सके. इस संशोधन को लाने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर रोन विडेन और रिपब्लिकन सीनेटर स्टीव डेन्स लंबे समय से निगरानी कानूनों के विस्तार और नवीनीकरण का विरोध करते रहे हैं जिसका इस्तेमाल सरकार आतंकवादियों का पता लगाने और उनसे निपटने में करती है. उनका कहना है कि यह कानून लोगों के अधिकारों का उल्लंघन कर सकते हैं. इस संशोधन प्रस्ताव पर मतदान तब कराया गया जब सीनेट तीन निगरानी प्रावधानों के नवीनीकरण पर विचार कर रही है जिनकी अवधि मार्च में खत्म हो गई.
दिल्ली के द्वारका जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. अधिकारियों ने यहां कहा कि यह पहला मामला है जब द्वारका में कोई पुलिस अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. वह थाना प्रभारी रैंक के अधिकारी हैं. पुलिस ने कहा कि यह अधिकारी पिछले कुछ दिन से छुट्टी पर थे. वह ठीक हैं और घर में पृथक-वास में हैं. उनके संपर्क में आए पांच-छह कर्मियों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देशभर के गवर्नरों से अपने-अपने राज्यों में स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा काम करने के लिए कहा और साथ ही उन्होंने डॉ. एंथनी फॉसी पर निशाना साधा जिन्होंने छात्रों को स्कूल भेजने में जल्दबाजी करने के खिलाफ आगाह किया है. राष्ट्रपति ने फॉसी पर दोतरफा बातें करने का आरोप लगाया. उनकी इस टिप्पणी से संकेत मिलता है कि वह देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ से नाखुश हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि निश्चित तौर पर उन्हें स्कूलों को खोलना चाहिए. मुझे लगता है कि उन्हें यह करना चाहिए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश को वापसी करनी है और जल्द से जल्द वापसी करनी है. और अगर स्कूल बंद रहते हैं तो मुझे नहीं लगता कि हमारा देश वापसी कर रहा है.’’
दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. दरअसल सब्जी मंडी के दो बड़े अधिकारी APMC के सेक्रेटरी और डिप्टी सेक्रेटरी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसी के चलते एहतियात के तौर पर सैनेटाइजेशन के लिए सब्जी मंडी को दो दिनों के लिए बंद किया गया है. सब्जी मंडी के चेयरमैन से मिली जानकारी के मुताबिक दफ्तर को सोमवार को पहला केस पॉजिटिव आने के बाद बंद कर दिया गया था.
बिहार के समस्तीपुर में प्रवासी मजदूरों से भरी बस और ट्रक की टक्कर हई है. इस हादसे में एक मजदूर और बस ड्राइवर की मौत हो गई है. 12 से ज्यादा मजदूर घायल हुए हैं जिनमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है. 32 मजदूर बीती रात श्रमिक स्पेशल ट्रेन से मुजफ्फरपुर स्टेशन पर उतरे थे. ये सभी मजदूर बस के जरिए कटिहार जा रहे थे.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल जो एलान किए हैं वो करीब 6 लाख करोड़ रुपये की घोषणाएं हैं और आज आगे के एलानों में किसको क्या मिलता है, इसे देखना होगा.
कल MSME के लिए जो एलान हुए उसके तहत 12 करोड़ लोगों को रोजगार देने वाले सेक्टर के लिए 3 लाख करोड़ के कर्ज का एलान किया गया. वित्त मंत्री ने एलान किया कि MSME सेक्टर में 100 फीसदी गारंटी फ्री कर्ज दिया जाएगा. 4 साल के लिए कर्ज मिलेगा, पहले साल मूलधन देने की जरूरत नहीं होगी. इससे 45 लाख MSME को फायदा होगा. इसके साथ ही 200 करोड़ तक की सरकारी खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर नहीं जारी होंगे. 200 करोड़ तक के काम भारतीय MSME कंपनियों को मिलेंगे.

बैकग्राउंड

Live Updates: कोरोना काल में 130 करोड़ भारतीयों के भविष्य को संवारने वाला आर्थिक पैकेज के दूसरे चरण का विवरण आज मिलेगा. आज वित्त मंत्री 20 लाख करोड़ के पैकेज के दूसरे चरण की जानकारी देश को देंगी. पहले चरण में नौकरी पेशा से लेकर छोटे उद्योगों तक राहत देने की कोशिश की गई. बुधवार को सरकार ने पैकेज के बारे में बताया तो बाजार भी खुशी से झूम उठा.

आज सबकी नजरें 130 करोड़ भारतीयों के भविष्य को संवारने वाले पैकेज के दूसरे चरण की जानकारी पर टिकी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर जब बुधवार को देश के सामने आए तो उनका एजेंडा साफ था कि नौकरी पेशा की जेब में ज्यादा पैसे हों. लघु और कुटीर उद्योगों के थम चुके पहिए फिर रफ्तार पकड़ सकें.


बुधवार को कि गई प्रेस कांफ्रेस में बताया गया है कि आयकर रिटर्न और अन्य रिटर्न दोनों के लिये अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 तक बढ़ी दी गई है. फाइनेंशियल इयर 2020-21 के लिए नॉन सैलरी पेमेंट में TDS-TCS रेट में 25 प्रतिशत की कटौती की गई है. इससे लगभग 50करोड़ का लाभ आम जनता को मिलेगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में एक सुविधा दी गई थी कि 12-12% EPF कर्मचारी और नौकरी देने वाले को भारत सरकार देगी ये पहले तीन महीनों के लिए किया गया था जिसे बढ़ाकर अगले तीन महीने जून, जुलाई और अगस्त तक कर दिया गया है.


इस कड़ी में आज भी दोनों मन्त्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है. इसमें लेबर, लैंड और लॉ विषयों में सरकार क्या सुधार करने जा रही है इसकी जानकारी सम्भव है. साथ ही आत्मनिर्भर भारत के लिए ढांचागत क्षेत्र, तकनीक आधारित व्यवस्था को बढाने के नए उपाय भी बताए जाने हैं जिनका ज़िक्र पीएम ने अपने भाषण में किया था. मंत्रालय की तीसरी और आखरी पीसी शुक्रवार यानी 15 मई को होगी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.