शुक्रवार को हरियाणा में कोरोना के 148 मामले दर्ज किए गए. इन 148 मामलों में से 29 मामले गुरुग्राम से सामने आए. गुरुग्राम के सेक्टर 67 स्थित गुरुग्राम अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में 20 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं, जिला प्रशासन ने इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया.


जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पहले 3 मामले सामने आए थे, जिसके बाद यहां जांच कैंप लगाया गया. जांच में 20 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा भी आसपास के क्षेत्रों में भी लोगों की कोरोना जांच की जा रही है. कोरोना संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. विभाग के मुताबिक, समय पर कोविड-19 टेस्ट ना करवाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने की वजह से संक्रमण तेजी से फैला है. वहीं, इसके रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं.


जानिए देश में कितने हैं कोरोना के केस 


स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर एक करोड़ 10 लाख 96 हजार 731 हो गए हैं. कुल एक लाख 57 हजार 51 लोगों की जान जा चुकी है. एक करोड़ सात लाख 75 हजार 169 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं. देश में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1 लाख 64 हजार 511 हो गई है यानी कि इतने लोग अभी कोरोना संक्रमित हैं.


जानिए अब तक कितने लोगों को लगी वैक्सीन 


26 फरवरी तक देशभर में 1 करोड़ 43 लाख 1 हजार 266 स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना योद्धाओं को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है. बीते दिन 58 हजार 791 लोगों को टीका लगा. इससे पहले 26 फरवरी को सर्वाधिक 8 लाख 1 हजार 480 लोगों को एक दिन में टीका लगा था. वैक्सीन की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी से शुरू हुआ था. सरकार ने फैसला किया है कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को एक मार्च से कोरोना वायरस रोधी टीका सरकारी केंद्रों पर निशुल्क लगाया जाएगा.


ये भी पढ़ें :-


पापा की पुरानी व्हाट्सएप चैट का स्क्रीनशॉट शेयर कर भावुक हुए बाबिल खान, करने वाले थे इरफान खान के पुराने मैसेज का रिप्लाई


Mann Ki Baat | पीएम मोदी ने कहा- आत्मनिर्भर भारत अभियान में विज्ञान की शक्ति का बहुत योगदान