नई दिल्ली: भारत सरकार ने एलान किया है कि 1 जून से रोजाना चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए कल सुबह 10 बजे से शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग शुरू होगी. ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावे चलाई जाएंगी. इन 200 ट्रेनों के लिए सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग की ही सुविधा होगी. रेलवे ने कहा कि पहले से आरक्षण कराने की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी. ये ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व होंगी. एसी और नॉन एसी के अलावा जनरल कोच भी होंगे. लेकिन जनरल कोच में भी सीटें रिजर्व टिकट वाली होंगी.


तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी


इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं होगी. यात्रियों की पहली लिस्ट ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले और दूसरी लिस्ट ट्रेन खुलने के दो घंटे पहले तैयार होगी. स्टेशन परिसर में दाखिल होने से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और बिना लक्षण वाले यात्रियों को स्टेशन में एंट्री करने और ट्रेन में चढ़ने की इजाजत होगी.


ट्रेनों में कंबल नहीं मिलेंगे


ट्रेनों के एसी कोच में यात्रियों को कंबल की सुविधा नहीं मिलेगी. रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे खुद इसकी व्यवस्था करके आएं. एसी कोच के भीतर का तापमान इसके अनुसार तय किया जाएगा. अगर ट्रेन में पैंट्री कार मौजूद रहा तो पैक किए गए फूड आइटम और पानी की सुविधा होगी. इसके लिए यात्रियों को अलग से पेमेंट करना होगा.


क्या होगा किराया?


इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा. रिजर्वेशन वाले जेनरल कोच में सेकेंड क्लास की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई अनारक्षित टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा.


स्टेशन पर खुलेंगी खाने-पीने की दुकानें


बुधवार को ये आदेश जारी किया गया कि रेलवे स्टेशनों पर खाने-पीने की दुकानें और फूड प्लाजा खुलेंगे. लेकिन यहां बैठकर खाने की सुविधा नहीं होगी. यानी टेक अवे की सुविधा. रेलवे ने ये फैसला इसलिए लिया ताकि लोगों को खाने-पीने की दिक्कत न हो. हालांकि, कोरोना के मद्देजनर यात्रियों को सलाह भी दी गई है कि वे अपने खाने पीने की चीजों का इंतजाम खुद ही करके चलें.


यात्रा के लिए गाइडलाइन


सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी.
सफर के दौरान सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
यात्रियों को डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचा होगा ताकि थर्मल स्क्रीनिंग हो सके.
बिना लक्षण वाले लोगों को ही यात्रा करने की इजादत दी जाएगी.
स्टेशन और ट्रेन दोनों के भीतर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा.


देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया एलान