21 August Big Events: बिहार में जाति सर्वेक्षण मामले पर आज सोमवार (21 अगस्त) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. शीर्ष अदालत आज ये तय कर सकती है कि सर्वे के आंकड़े जारी करने पर रोक लगाई जाए या नहीं. इससे पहले पटना हाई कोर्ट ने सर्वे को अनुमति दी थी. साथ ही सुप्रीम कोर्ट आज अधिकारियों को अदालतों में बुलाए जाने या उनके खिलाफ अवमानना को लेकर केंद्र के सुझावों पर विचार करेगा. 


कोर्ट से ही जुड़ी आज की एक और बड़ी खबर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बारे में है. गहलोत की सोमवार को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की तरफ से दर्ज मानहानि मामले में दिल्ली की कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी होगी. साथ ही 21 सितंबर को कल्याण सिंह की पुण्यतिथि को बीजेपी हिंदू गौरव दिवस के रूप में मना रही है. इस मौके पर अलीगढ़ में बीजेपी के दिग्गज नेता जुटने वाले हैं. आइए एक नजर आज डालते हैं आज होने वाले प्रमुख घटनाक्रमों पर


दिल्ली- बिहार जाति सर्वे मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. कोर्ट आज यह तय कर सकता है कि इस सर्वे के आंकड़े जारी करने पर अंतरिम रोक लगाई जाए या नहीं. कोर्ट ने कहा है कि याचिकाकर्ताओं की शुरुआती दलीलों को सुनने के बाद अगर प्रथमदृष्टया केस बनता हुआ नजर आएगा, तभी सुनवाई के पूरा होने तक आंकड़ों के प्रकाशन को रोका जाएगा. दोपहर 2 बजे के करीब सुनवाई हो सकती है.


दिल्ली- अदालतों में सरकारी अधिकारियों को तलब किए जाने या उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू करने को लेकर केंद्र सरकार के सुझावों पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा. केंद्र ने अपनी तरफ से एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी मानक प्रक्रिया कोर्ट में पेश की है. इसमें सुझाव दिया गया है कि सरकारी अधिकारियों पर बेवजह अवमानना का मुकदमा नहीं चलाया जाना चाहिए. साथ ही बहुत ज़रूरी होने पर ही उन्हें व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में पेश होने के लिए कहा जाना चाहिए.


अलीगढ़- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय कल्याण सिंह की सोमवार (21 अगस्त) को दूसरी पुण्यतिथि है. बीजेपी इसे हिंदू गौरव दिवस के रूप में मना रही है. सोमवार सुबह 11 बजे अलीगढ़ के नुमाइश मैदान में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें देश के गृहमंत्री अमित शाह, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, महासचिव धर्मपाल सहित कई केंद्रीय मंत्री व प्रदेश के मंत्री शामिल होंगे. 


लखनऊ- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे. साथ ही प्लेज पार्क योजना के तहत जनपद झांसी, हापुड़ व संभल में निजी औद्योगिक पार्कों के विकास के लिए विकासकर्ताओं को प्रथम किश्त 1137 लाख का चेक वितरण करेंगे. सुबह 9.30 बज लोक भवन सभागार में कार्यक्रम होगा.


लखनऊ- जातिगत जनगणना और मंडल कमीशन की लड़ाई तेज करने को लेकर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सोमवार को लखनऊ में बड़ा सम्मेलन करने जा रहे हैं. इंदिरा गांधी शांति प्रतिष्ठान में ओबीसी समाज के महापुरुषों पर महासम्मेलन होगा. महासम्मेलन में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव मुख्य अतिथि होंगे. इसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से  मौर्य, कुशवाहा, शाक्य, सैनी और बिंद समाज के नेताओं को बुलाया गया है. ओबीसी समाज के समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्रियों, विधायकों, पूर्व विधायकों, पूर्व सांसदों और पूर्व राज्यसभा सांसदों को भी बुलाया गया है.


दिल्ली- केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की ओर से दर्ज मानहानि मामले में सीएम अशोक गहलोत की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होगी. पिछली सुनवाई में राउज एवेन्यू कोर्ट ने गहलोत की मिली अंतरिम राहत को 16 सितंबर तक बढ़ा दिया था. राजस्थान सीएम अशोक गहलोत के खिलाफ मानहानि मामले के ट्रायल पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सितंबर में सुनवाई होनी है.


दिल्ली- 1984 पुलबंगश गुरुद्वारा हिंसा मामले में रॉउज एवेन्यू कोर्ट में आज सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में मामले में आरोपी टाइटलर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोर्ट में पेश हुए थे. पिछली बार जगदीश टाइटलर के वकील ने मामले की सुनवाई टालने की मांग की थी. टाइटलर के वकील ने दस्तावेजों की स्क्रूटनी के लिए दो हफ्ते का समय मांगा था. हालांकि, कोर्ट ने स्क्रूटनी के लिए दो हफ्ते का समय देने से इनकार कर दिया था.


दिल्ली- राज्यसभा के 9 पुन: निर्वाचित और नवनिर्वाचित सदस्य आज संसद भवन के राज्यसभा कक्ष में शपथ लेंगे. शपथ लेने वाले सदस्यों में टीएमसी के सुखेंदु शेखर रे, डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, प्रकाश चिक बड़ाइक और समीरुल इस्लाम शामिल हैं और बीजेपी के सदस्यों में नागेंद्र रे, केसरी देव सिंह झाला, बाबूभाई देसाई और एस जयशंकर शामिल हैं.


इम्फाल- सीपीआई महासचिव डी राजा के नेतृत्व में पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल आज से 24 अगस्त तक मणिपुर का दौरा करेगा. प्रतिनिधिमंडल में बिनॉय विश्वम, के. नारायण, राम कृष्ण पांडा, सीपीआई और असोमी गोगोई शामिल हैं. 


दिल्ली- नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन (एनसीसीएफ) दिल्ली में आज 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज बेचेगा. एनसीसीएफ प्याज की बढ़ी कीमतों से राहत देने के लिए आज से राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी ‘बफर स्टॉक’ से इसकी खुदरा बिक्री शुरू करेगा. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहा है और अब उसे ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की खुदरा बिक्री का काम सौंपा गया है.


उदयपुर- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आज राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के 9वें भारत क्षेत्र सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन राजस्थान के उदयपुर में आयोजित किया जाना है.


भोपाल- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति बधाई पत्र सौंपेंगे. नवनियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण-सह-उन्मुखीकरण कार्यक्रम भोपाल के बीएचईएल (बरखेड़ा) स्थित सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सुबह 11 बजे होगा. इसमें सत्र 2023-24 में नवनियुक्त 5 हजार 580 शिक्षकों को नियुक्ति बधाई पत्र दिये जायेंगे. कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण भी किया जायेगा.


गोरखपुर- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज नागपंचमी पर गोरखपुर आएंगे. वे दंगल में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगे. हर वर्ष की भांति इस बार भी नाग पंचमी की पूर्व संध्या पर दंगल शुरू हुआ.


यह भी पढ़ें


INDIA Alliance Logo: मुंबई बैठक में 'इंडिया' गठबंधन को मिलेगा नया लोगो! बढ़ सकते हैं कुनबे में नए दल