लखनऊ: 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 12 से 15 जनवरी के बीच होगा. देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बड़ी संख्या में लोग इसमें प्रतिभागिता कर रहे हैं. मगर हैरानी की बात ये है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, अंडमान निकोबार समेत पश्चिम बंगाल के युवा इस आयोजन के प्रति रुचि नहीं दिखा रहे हैं. स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 22 राज्यों के युवा इकट्ठा हो रहे हैं. राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन 12 से 16 जनवरी लखनऊ में हो रहा है. उत्सव का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समापन राजपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी. प्रदेश के युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के स्लोगन फिट यूथ फिट, इंडिया को लेकर उत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.


खेल मंत्रालय भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय युवा उत्सव में देश के 28 राज्य और नौ केंद्र शासित क्षेत्रों के युवाओं की टीम प्रतिभागिता कर रही है. आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं. 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव की अध्यक्षता देश के खेल राज्यमंत्री किरण रिजिजू करेंगे जबकि इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा. 12 जनवरी से शुरू होने वाले स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा उत्सव इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर में किया जाएगा. आयोजन में अब तक साढ़े तीन हजार से ज्यादा प्रतिभागियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है. उत्सव में 18 प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों को शामिल किया गया है.


तिवारी ने बताया कि इस बार पुरस्कार की राशि में बड़ा इजाफा कर दोगुना किया गया है. प्रथम पुरस्कार डेढ़ लाख, द्वितीय पुरस्कार एक लाख जबकि तृतीय पुरस्कार 50 हजार दिया जाएगा. देश के बाकी आठ राज्यों की अनुपस्थिति पर तिवारी ने बताया कि अनुरोध पत्र भेजा गया है लेकिन अभी तक शामिल होने की खबर नहीं मिली है. इसके अलावा खेल की दुनिया में नाम रोशन करने वाले कई खिलाड़ी और गांधी वादी समाजसेवी यस यन सुब्बाराव प्रतिभागियों को मोटिवेशनल स्पीच के द्वारा उत्साह वर्धन करेंगे.


अभ्युदय थीम से होगा आगाज़


युवा महोत्सव का आगाज 'अभ्युदय' की प्रस्तुति से होगा. महोत्सव में विभिन्न भाषाओं में लोक कलाकार लोक और भक्ति गीत पेश करेंगे. सांस्कृतिक विधाओं की प्रस्तुतियां भी होंगी. वहीं, युवाओं के लिए एडवेंचर्स प्रोग्राम और यूथ कन्वेंशन भी होगा. राजधानी लखनऊ में 12 से 15 जनवरी तक होने वाले युवा महोत्सव की तैयारियां पूरी हो गई हैं. महोत्सव का आगाज अटल बिहारी वाजपेयी (इकाना) स्टेडियम से होगा. इसके बाद 12 से 15 जनवरी तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में युवा कृति प्रदर्शनी, फूड फेस्टिवल, यंग आर्किटेक्ट कैंप, यूथ कन्वेंशन और सांस्कृतिक संध्या होगी. युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में 12 जनवरी को लोक गायिका मालिनी अवस्थी के निर्देशन में यूपी की सांस्कृतिक झलक थीम पर आधारित 'अभ्युदय' कार्यक्रम होगा. 13 जनवरी को देशभक्ति नाटक 'आजादी-70' का मंचन किया जाएगा. इसमें पृथ्वी के उद्भव से लेकर आज तक के इतिहास का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा. मुंबई की चौरंग संस्था के कलाकार इस नाटक के जरिए अपनी प्रस्तुति देंगे. इसके अलावा मुंबई के मनोज जोशी 14 जनवरी को नाटक 'चाणक्य' का मंचन करेंगे. कार्यक्रम की समाप्ति के दिन 15 जनवरी को लोक गायिका कल्पना पटवारी देश की विभिन्न भाषाओं में भक्ति और राष्ट्र गीत की प्रस्तुति देंगी. ऑल वीमेन बैंड भी अपनी धुनों से लोगों को मुग्ध करेगा.


पुराना लखनऊ भी सजेगा


युवा महोत्सव के दौरान पुराना शहर भी रोशनी से सजाया जाएगा. 13 से 15 जनवरी के बीच 1090 चौराहे के अलावा रूमी गेट और जीपीओ पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. वहीं, पुराना जेल रोड स्थित होमगार्ड्स परेड ग्राउंड में होने वाले एडवेंचर प्रोग्राम में युवा अपने करतब दिखाकर लोगों को रोमांचित करेंगे. इसके अलावा लोक गायन, शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य, हरमोनियम लाइट, वन एक्ट प्ले और शास्त्रीय वाद्य गायन के अलावा हिंदुस्तानी और कर्नाटक शैली में शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति भी काफी खास होगी.


योगी संग हज़ारों लोग करेंगे रात्रि भोज


युवा महोत्सव के आगाज के बाद 12 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मेहमानों को रात्रि भोज देंगे. इस भोज में 10750 लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है. इनकी सूची भी तैयार हो गई है. भोज में महोत्सव में आने वाले आठ हजार लोग भी शामिल होंगे. इनमें 2000 यूथ आईकॉन, 3700 युवा प्रतिभागी और 600 नेहरू युवा केंद्र के प्रतिभागी शामिल हैं.