मुंबई: महाराष्ट्र पुलिस प्रमुख दत्ता पडसलगिकर मुंबई पुलिस के ऐसे पहले शख्स थे जिन्होंने मुंबई पुलिस को अलर्ट किया कि 26/11 हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ है. 26/11 हमले के दौरान पडसलगिकर केन्द्रीय खुफिया एजेंसी में थे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. मुंबई आतंकवादी हमले के मुख्य जांच अधिकारी रमेश महाले द्वारा लिखी किताब के विमोचन पर संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) देवेन भारती ने कहा कि पडसलगिकर के खुलासे से पहले पुलिस अंधेरे में टटोल रही थी.


भारती ने कहा, ‘‘शुरू में हमने सोचा कि यह किसी गिरोह का हमला है. लेकिन बाद में पडसलगिकर से हमें एक फोन आया. उस वक्त वह केन्द्रीय खुफिया एजेंसी में थे. उन्होंने हमें बताया कि यह पाकिस्तान द्वारा किया गया आतंकवादी हमला है.’’ वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा, ‘‘हमलोग हमलावरों के बारे में बगैर किसी सूचना के जैसे अंधेरे में तीर मार रहे थे.’’


26/11 हमले के दस साल: अमेरिका ने हाफिज सईद और लखवी पर ईनाम बढ़ाया


पडसलगिकर ने मराठी किताब ‘26/11 - कसाब आणि मी’ का विमोचन किया और 26/11 आतंकवादी हमले में उनकी जांच के लिये महाले की प्रशंसा की. आपको बता दें कि लश्कर-ए-तयैबा का संस्थापक हाफिज सईद मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है.


26/11 मुंबई हमला: आज भी ताजा के मुंबई हमले के जख्म, लोग भुलाए नहीं भुलाते वो खौफनाक मंजर