प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे क्रूज 'गंगा विलास' को वाराणसी के तट से रवाना कर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस क्रूज को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई है. अब ये क्रूज 32 सौ किलोमीटर सफर तय कर असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा. 


ये क्रूज वाराणसी से होकर यूपी के गाजीपुर, बिहार के बक्सर, पटना सिमरिया, मुंगेर, झारखंड के साहिबगंज, पश्चिम बंगाल के फरक्का, कोलकाता, बांग्लादेश की राजधानी ढाका, असम के गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ पहुंचेगा. उसकी ये पूरी यात्रा 1 मार्च को खत्म होनी है.


खास बात ये है कि इस सफर के दौरान यह क्रूज 51 दिन में भारत के 5 राज्यों से गुजरेगा और बांग्लादेश के अंदर 1100 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा. 32 स्विस यात्रियों और 1 जर्मन गाइड को लेकर यह क्रूज 27 नदियों को पार करेगा और 50 पर्यटन केंद्रों और विरासत स्थलों की सैर कराएगा.





 


साल 2018 से शुरू किया गया था 


इस क्रूज को साल 2018 से प्रमोट किया गया था और इसे साल 2020 में ही लॉन्च किया जाना था. हालांकि, कोविड महामारी के कारण इसमें देरी हो गई. 50 दिनों के इस सफर में लग्जरी बोट गंगा-भागीरथी-हुगली, ब्रह्मपुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर सहित भारत में 27 नदी प्रणालियों के साथ 3,200 किलोमीटर की यात्रा करेगी.


 52 दिन की यात्रा पर निकलेगा क्रूज 


इस क्रूज 13 जनवरी को 52 दिन की यात्रा के लिए वाराणसी से निकलेगा. इस यात्रा के दौरान यहां 32 विदेशी मेहमानों भी होंगे. यह क्रूज भारत और बांग्लादेश के कुल 27 रिवर सिस्टम्स से होकर गुजरेगा. इनमें गंगा-भागीरथी-हुगली, ब्रह्मपुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर भी शामिल हैं. इसके अलावा यह कोलकाता, पटना, कोलकाता, धुबरी, ढाका, गुवाहाटी और माजुली द्वीप से होते हुए भी गुजरेगा.




फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं


क्रूज पर एक शानदार रेस्तरां, स्पा, जिम और सनडेक की सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस रेस्टोरेंट में कॉन्टिनेंटल और भारतीय व्यंजन परोसने वाले बुफे काउंटर हैं. इस क्रूज पर यात्रियों को पर्सनल बटलर की सुविधा भी दी जाएगी. क्रूज के अपर डेक पर यात्रियों के लिए एक बार भी बनाया गया है, जिसमें आरामदायक कुर्सियों के साथ कॉफी टेबल्स भी बनाई गई हैं. यात्रियों को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं देने के लिए क्रूज पर सनबाथ और ओपन डेक पर पार्टी करने की भी सुविधा दी गई हैं.


'गंगा विलास क्रूज की खासियत



  • गंगा विलास क्रूज 62 मीटर लंबा, 12 मीटर चौड़ा और 1.4 मीटर के ड्राफ्ट के साथ चलता है.

  • इस क्रूज में यात्रियों के लिए रेस्तरां, संगीत, जिम, स्पा, आदि तमाम लग्जरी सुविधाएं हैं.

  • गंगा विलास क्रूज तीन डेक हैं. इस क्रूज में  80 यात्रियों की क्षमता है.

  • इस क्रूज को साल 2018 से प्रमोट किया गया था.

  • यह क्रूज सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा नेशनल पार्क के पास से भी होकर गुजरेगा.




जान लीजिए गंगा विलास क्रूज के टिकट की कीमत


अंतरा क्रूज की आधिकारिक वेबसाइट पर इस क्रूज के सभी पैकेज की कीमत बताई गई है. वैसे, क्रूज के 4 दिन के 'इनक्रेडिबल बनारस' नाम के पैकेज में वाराणसी से कैथी तक का सफर एक यात्री के लिए 1.12 लाख रुपये में है.


वहीं, कोलकाता से ढाका का सफर करने वाले यात्रियों को प्रति व्यक्ति 4,37,250 रुपये खर्च करने होंगे. 'सीक्रेट ऑफ सुंदरबन' नाम के पैकेज की कीमत 1.20 लाख रुपये है. वहीं, सबसे सस्ता पैकेज 'रिवर सूत्र' तीन दिन का है और इसकी कीमत 15000 रुपये है.