मुंबई: कोरोना संकट के दौरान अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े लोग संक्रमण का शिकार होकर अपनी जान गवां रहे है. कोरोना संकट काल के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित ना हो इसलिए महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के कर्मचारी दिन रात काम कर रहे हैं. महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने इस तरह का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. कोरोना से मौत होने पर महावितरण (MSEB महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड) से जुड़े कर्मचारियों के वारिसों को 30 लाख तक का अनुदान मिलेगा.


ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा, "संकट के समय बिजली के कामकाज को लेकर अपना कर्तव्य का निर्वाह करने वाले कर्मचारियों की मौत अगर कोरोना के कारण होती है, तो उस सबंधित कर्मचारियों के वारिसों को 30 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करने का ये एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. साथ ही इस कार्यकाल में चाहे कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स की मौत के साथ-साथ, अलग-अलग कॉन्ट्रैक्टर्स के जरिए महावितरण में काम करने वाले सभी मजदूर और सिक्योरिटी गार्ड्स की भी अगर कोरोना के कारण मौत होती है, तो उनके भी वारिसों को 30 लाख रुपये का अनुदान इस निर्णय के मुताबिक दिया जाएगा."


इसके अलावा ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने ये भी कहा है, कि कोरोना के इस संकट के समय बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन की प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाने के लिये कर्मचारी जोखिम उठाकर अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे है. इन कर्मचारियों की सुरक्षा के साथ-साथ उनके परिवारों के भविष्य के बारे में ऊर्जा विभाग की गंभीरता को देखते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.

लेकिन इसमें ध्यान देना होगा कि महावितरण से जुड़े जिस किसी भी कर्मचारी की मौत कोरोना से होगी, उसे ये अनुदान का लाभ मिलने के लिए... मौत का कारण कोरोना.. ये मेडिकल सर्टिफिकेट या प्रमाणपत्र, फिर चाहे ये प्रमाणपत्र सरकारी, पालिका, महानगरपालिका और आईसीएमआर द्वारा निर्देशित निजी अस्पताल या लैब के जरिये दिया होना चाहिए. इस निर्णय के मुताबिक दिए जानेवाले अनुदान को प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों की रोजाना कि उपस्थिति और सरकार द्वारा लागू किये गए नियमों और शर्त के मुताबिक तय किए गए है.


ये भी पढ़ें


ओडिशा: कोरोना पॉजिटिव महिला की लापरवाही की वजह से 3 परिवार के 17 लोग हुए संक्रमित, FIR दर्ज
H-1B वीजा क्या है? जिसपर ट्रंप ने साल के अंत तक रोक लगाने की घोषणा की है