नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के किसानों को नई सौगात देने वाले है. वह सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फसल की 35 विशेष किस्में देश के किसानों को समर्पित करेंगे. फसलों की ये विशेष किस्में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने विकसित की हैं. इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी चुनौतियों से निपटना है.


कृषि विश्वविद्यालयों को हरित परिसर पुरस्कार प्रदान करेंगे पीएम


इन किस्म का इस्तेमाल फसल की पैदावार बढ़ाने में भी किया जाएगा. पीएम इस दौरान ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस’ रायपुर के नए परिसर का भी लोकार्पण करेंगे. कृषि विश्वविद्यालयों को हरित परिसर पुरस्कार प्रदान करेंगे. पीएम कृषि में नई तकनीक का इस्तेमाल करने वाले किसानों से संवाद भी करेंगे.


आज देश को क्या-क्या सौगात देंगे पीएम मोदी


पीएम मोदी आज जिन फसलों की विशेष किस्म की सौगात देश को देने वाले हैं, उन फसलों में चने की ऐसी एक फसल भी होगी जो आसानी से सूखे की मार झेल सकती है. अरहर की पैदावार बढ़़ाने के लिए रोग प्रतिरोधी फसल को भी शामिल किया गया है. जल्दी पकने वाली किस्म और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला चावल भी विकसित किया गया है. इसके अलावा बाजरा, मक्का, कुट्टू जैसी फसलों की अलग वैरायटी भी देश को आज मिलने जा रही है.



लगातार बदलते मौसम और मानसून की अनिश्चतता को देखते हुए पीएम मोदी की ये सौगात आने वाले दिनों में देश को खाद्यान्न संकट से बचा सकती है.


यह भी पढ़ें-


Corona Vaccination: देश में कल 1 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई, स्वास्थ्य मंत्री बोले- ऐसा पांचवीं बार हुआ


बॉम्बे हाईकोर्ट का आदेश- खुली अदालत में नहीं होगी यौन उत्पीड़न मामलों की सुनवाई, मीडिया पर भी रहेगा प्रतिबंध