नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सात मई को वंदे भारत अभियान शुरू किए गए हैं. विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी की इसके जरिए अब तक 4.75 लाख से अधिक लोगों को वतन वापस लाया गया है.


इसके साथ ही वंदे भारत अभियान बृहस्पतिवार से अपने चौथे चरण में प्रवेश कर गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ' एक जुलाई तक, वतन वापसी के इच्छुक कुल 5,83,109 भारतीयों ने विदेश में हमारे दूतावासों में पंजीकरण कराया था, जिनमें से इस अभियान के तहत 4,75,000 से अधिक लोगों को वापस लाया जा चुका है.'


उन्होंने कहा कि इस संख्या में से करीब 90,000 भारतीयों को जमीनी सीमा आव्रजन जांच चौकियों के जरिए नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से वापस लाया गया. श्रीवास्तव ने कहा कि अभियान के चौथे चरण में संचालित होने वाली उड़ानों की सूची मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसे लगातार अपडेट किया जा रहा है.


उन्होंने कहा, 'वंदे भारत अभियान के अंतर्गत चौथे चरण में हम 500 से अधिक उड़ानों का संचालन करेंगे. इसमें एअर इंडिया और निजी विमानन कंपनियां दोनों शामिल हैं.' बता दें की देश में कोरोना का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. अबतक देश में 6 लाख से ज्यादा संक्मित लोग सामने आए हैं.


इसे भी देखेंः


Shivraj Singh Chauhan का राज, Jyotiraditya Scindia हैं असली महाराज?


गोरखपुर: महंगी शराब पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, सामने आया है ये हैरान करने वाला मामला