Ganesh Utsav 2022: गणेश उत्सव का त्योहार महज 4 दिन दूर हैं, लेकिन मुंबई के रास्तों पर गड्ढे जैसे के तैसे हैं. मुंबई महानगर पालिका ने गणेश उत्सव के पहले गड्ढों को भरने का अभियान चलाया है. जहां सभी वार्ड को अपने कॉन्ट्रैक्टर से गड्ढों को भरने का आदेश दिया गया है, लेकिन बीएमसी के दावे जमीनी हकीकत से विपरीत हैं. मुंबई के बोरीवली पूर्व के सावरपाड़ा इलाके में गणपति उत्सव के चलते कई मंडप बन रहे हैं. इस इलाके में गड्ढों की संख्या भी कुछ कम नहीं है. सीएम एकनाथ शिंदे ने दावा किया था कि गणेश उत्सव के दौरान लोगों को अच्छे रास्ते मिलेंगे. मुंबई और कोंकण जैसे इलाकों में समस्या दूर की जाएगी, लेकिन अभी तक गड्ढे पूरी तरह से भरे नहीं गए हैं.


मुंबई के उपनगर इलाके में 60% से ज्यादा गणपति मंडल त्योहार मनाते हैं, जबकि यहां के रास्ते बेहद खराब हैं. विघ्नहर्ता मित्र मंडल के सचिव हर्षद पोवले ने एबीपी न्यूज को बताया कि हर साल गड्ढों की दिक्कत इस इलाके में देखी जाती हैं. गड्ढों के कारण गणपति बप्पा की जो मूर्तियां होती हैं, उन्हे नुकसान पहुंचता है. हम सभी के लिए यह किसी पाप से कम नहीं. वहीं अगर मंडपों के द्वारा कोई गड्ढा अगर हो जाता हैं तो बीएमसी 2000 का फाइन मांगती हैं. हमारा सवाल बीएमसी से है कि वह अपना काम हर वर्ष अधूरा क्यों छोड़ देती हैं? जिससे त्योहारों के वक्त लोगों को इतनी दिक्कत होती है.


यह बोले चीफ इंजीनियर मनीष पटेल


इंचार्ज चीफ इंजीनियर मनीष पटेल ने एबीपी न्यूज को जवाब दिया कि इस वर्ष यह अभियान पहली बार चलाया गया हैं, जो 12 अगस्त से शुरू हुआ था. इस वर्ष अब तक 26000 गड्ढों को भरा गया है. बीएमसी की टीम दिन रात गड्ढों को भरने का कार्य कर रही है. Mybmc fixit एप के जरिए लोगों को जानकारी दी जाती है कि रास्तों पर गड्ढे भर दिए गए हैं. रैपिड हार्डेनिंग कंक्रीट एक नई तकनीक है. जिससे तहत 6 घंटों में गड्ढों को भरकर सुखाया जाता है. यह कार्य रात को किया जाता है. बीएमसी 28 अगस्त तक पूरी कोशिश करेगी कि मुंबई के सभी गड्ढों को भर दिया जाए. अगले दो सालों तक बीएमसी मुंबई के रास्तों को कंक्रीट के रास्तों में बदल देगी.


बीएमसी ने 73.52 प्रतिशत आयोजनों को दी मंजूरी


गणेश उत्सव के लिए इस साल बीएमसी ने अधिकतर गणपति मंडपों को अनुमति दी है. गणपति मंडल के लिए बीएमसी के पास 3312 आवेदन पहुंचे थे. जिनमें से 2043 आवेदनों को मंजूरी दी गई है. 445 आवेदनों को रद्द कर दिया गया है.


यह भी पढ़ें


सावधान! क्या मुंबई की चाय में इस्तेमाल होती हैं नकली चाय की पत्ती? जानिए


Highway News:दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग निर्माण ले लेगा 5 हजार से अधिक पेड़ों की बलि