नोएडा: गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए प्रतिदिन चार हजार लोगों की जांच करने का फैसला किया गया है और इसके तहत गुरुवार से जिले भर में जांच अभियान चलाया जा रहा है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीपक ओहरी ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस को काबू करने के लिए गुरुवार से 12 जुलाई तक रोजाना 4,000 लोगों की जांच करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि जांच के लिए 40 टीमें बनाई गई है और उन्हें जांच संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है.


23 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले प्रदेश के हर घर की कोरोना जांच होगी


वहीं, योगी सरकार का संकल्प है कि 23 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले प्रदेश के हर घर की कोरोना जांच होगी. और इस महाअभियान की शुरुआत क्रांतिकारी धरती मेरठ से की गई है. इस अभियान के तहत मेरठ में 1400 टीमें 'डोर टू डोर' जाकर कोविड 19 को लेकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रही हैं. साथ ही ये भी बता रही हैं कि इस महामारी से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें. इस अभियान के लिए जो टीमें लगाई गई हैं, वो 2 जुलाई से 12 जुलाई तक ड़ोर टू डोर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण करेगी और प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी के दफ्तर में जमा करेंगी.


भारत में कोरोना संक्रमणों के मामले 6 लाख पार


भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार को कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 6 लाख के पार हो गया. मात्र 154 दिनों में ही भारत में संक्रमण का आंकड़ा छह लाख के पार हो गया है, जबकि एक लाख केस होने में 110 दिन लगे थे. यानी महज 44 दिन में 5 लाख सामने आए.


भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6,04,641 हो गई वहीं 17,834 मरीजों की कोविड-19 से मौत हो गई. अभी 2,26,947 एक्टिव केस हैं यानी जिनका इलाज चल रहा है. वहीं इस संक्रमण से अब तक 3,59,859 मरीज ठीक भी हुए हैं. इस समय भारत में रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 59.51% है.


यह भी पढ़ें.


मासूम अयाद को बचाने के लिए जम्मू के लोगों ने CRPF को किया सलाम


जम्मू-कश्मीर: एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने की कवायद, पर्यटकों के लिए क्लाइम्बिंग वॉल तैयार