नई दिल्ली: देश के पूर्वी इलाके में जानलेवा आंधी-तूफान ने तबाही मचाई हुई है. अबतक आंधी तूफान और बिजली गिरने से 43 लोगों की मौत हो चुकी है. यूपी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसमें कई इलाकों में एक बार फिर आंधी और तूफान तबाही मचा सकती है. वहीं बिहार में भी मौसम विभाग ने कई इलाकों में आंधी-तूफान की संभावना जताई है. यूपी में 12 और बिहार में 19 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा झारखंड में आंधी-तूफान में 12 लोगों की जान चली गई.


यूपी में 30 मई को सवेरे 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है. तेज बारिश के साथ ओले पड़ने की भी आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद यूपी सरकार ने भी राहत विभाग को हालात पर नजर बनाए रखने को कहा है.


यूपी के इन जिलों के लिए अलर्ट


मौसम विभाग ने बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बलरामपुर और बिजनौर जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. योगी सरकार ने भी इन सभी जिलों के डीएम को जरूरी इंतजाम करने को कहा है. मई के महीने में कई बार यूपी में आंधी और तूफान दस्तक दे चुका है. कल उन्नाव, कानपुर और रायबरेली में तूफान ने तबाही मचाई. इसमें दस लोगों की मौत हो गयी.


बिहार में 19 लोगों की मौत


उधर बिहार के गया, कटिहार और औरंगाबाद में सबसे ज्यादा तबाही हुई है. आंधी- तूफान और वज्रपात से गया में 5, औरंगाबाद में 5, मुंगेर में 4, कटिहार में 3 और नवादा में 2 लोगों की मौत हो गई है. इस आफत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवेदना व्यक्त की, अनुग्रह अनुदान उपल्ब्ध कराने का निर्देश दिया. इस आफत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवेदना व्यक्त की, अनुग्रह अनुदान उपल्ब्ध कराने का निर्देश दिया.


झारखंड में हाहाकार


तूफान और बिजली गिरने से 12 की मौत हो गई. तेज़ धूप से 28 झुलस गए. रांची के बड़े इलाके में 30 घंटे से बिजली नहीं होने से हाहाकार मचा हुआ है. रिम्स में 30 सर्जरी टली हुई है.