नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे समेत आज 44 राज्यसभा सांसदों ने शपथ ली. नवनिर्वाचित सांसदों ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू की उपस्थिति में शपथ ली. ऐसा पहली बार हुआ जब संसद में कोई सत्र नहीं आयोजित हुआ और नए सदस्यों ने उच्च सदन कक्ष में शपथ ली.


ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा, ''आज राज्यसभा में सांसद पद की शपथ ली. प्रदेश के सभी भाजपा कार्यकर्ताओं एवं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी, गृह मंत्री श्री अमित शाह जी, मप्र मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी और देश के शीर्ष नेतृत्व व सभी विधायक साथियों का आभार, जिन्होंने मुझे राज्यसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया.''





किस पार्टी के कितने सदस्य

बीजेपी के 17
कांग्रेस के 9
जेडीयू के 3
वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल के 4-4
अन्नाद्रमुक और द्रमुक के 3-3 सदस्य
एनसपी, टीआरएस और आरजेडी के 2-2, शेष सीटें अन्य के खाते में थी जिन्हें शपथ दिलाई जाएगी.

गौरतलब है कि कोविड-19 के प्रकोप के बीच राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण शपथ ग्रहण समारोह को पहले स्थगित कर दिया गया था. राज्यसभा में खाली सीटों के लिए मतदान जून 2020 में हुआ था.


पिछले साल जिस दिन जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने का विधेयक राज्यसभा में पेश किया गया था, उसी दिन कलिता ने कांग्रेस छोड़ दिया था.


नए सदस्यों में पहली बार सदस्यता लेने वालों में प्रियंका चतुर्वेदी, जो पिछले साल कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हो गई थीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जो इस साल की शुरुआत में भाजपा में शामिल हुए और कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल शामिल हैं.


DRDO ने LAC पर निगरानी के लिए तैयार किया हवाई योद्धा 'भारत' ड्रोन, चप्पे चप्पे पर रखेगा नजर

चीन से तनातनी के बीच भारत ने किया मेड इन इंडिया 'ध्रुवास्त्र' मिसाइल का सफल परीक्षण