4G Connectivity In Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों के 336 गांवों को 4जी मोबाइल सेवा से जोड़ा जाएगा. भारत सरकार ने शनिवार (22 अप्रैल) को राज्य में 254 मोबाइल नेटवर्क टावरों का चालू कर दिया. सरकार ने 2,675 करोड़ रुपये से अरुणाचल प्रदेश के 3,721 से ज्यादा गांवों में 2,605 मोबाइल 4जी टावर स्थापित करने की परियोजना को मंजूरी दी है.


केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को एक समारोह में 254 मोबाइल टावरों का लोकार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा, ''आज जो टावर शुरू किए गए हैं, उनमें से ज्यादातर सीमावर्ती क्षेत्रों में हैं.'' उन्होंने कहा, ''ईटानगर जैसे हमारे जिला मुख्यालयों पर 4जी सेवा पहले ही शुरू हो चुकी है. हमारा लक्ष्य अब तक बिना संपर्क वाले और दुर्गम इलाकों तक संपर्क बढ़ाना है.'' केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि 254 4G मोबाइल टावरों से 70 हजार लोगों को फायदा होगा जो कि कम आबादी वाले राज्य अरुणाचल प्रदेश के लिए बहुत बड़ी बात है.


तवांग के इलाके भी मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़े गए


केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि सुरक्षा बल और सीमावर्ती क्षेत्र के लोग संचार के लिए एक नेपाली कंपनी के मोबाइल सिम पर निर्भर रहते थे लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हालात के बारे सूचित करने के बाद चीजें बदल गईं. उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्र में बीएसएनएल ने 4जी टावर लगाए हैं. मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार ने तवांग जिले के उन सुदूर इलाकों को जोड़ा है जहां चीनी सैनिकों की लगातार घुसपैठ होती रही है.


'अरुणाचल के लिए नई रेल परियोजनाएं भी तैयार'


कार्यक्रम में केंद्रीय दूरसंचार और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे. वैष्णव ने कहा कि परियोजना में दुर्गम इलाके शामिल हैं और संयुक्त प्रयासों से यह सफलता मिली है. उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लिए नई रेल परियोजनाएं तैयार हैं और इन पर तेजी से काम किया जाएगा.


सीएम पेमा खांडू ने ये कहा


इस मौके पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि 254 टावर कनेक्टिविटी का बड़ा फायदा लाएंगे और राज्य के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों का जीवन बदलेगा. सीएम खांडू ने कहा कि 1150 और टावरों का संचालन किया जाएगा. बता दें कि सभी एजेंसियों से काम में तेजी लाने का आह्वान किया गया है ताकि बाकी टावरों के लक्ष्य को दिसंबर 2023 तक समय से पहले पूरा किया जा सके.


यह भी पढ़ें- Ankiti Bose: जिलिंगो की पूर्व CEO अंकिती बोस ने महेश मूर्ति के खिलाफ किया 820 करोड़ का मानहानि केस, जानें क्या है मामला