ED Action on Mahadev APP: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार (2 नवंबर 2023) को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में पांच करोड़ रुपये नकद जब्त किए. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने दावा किया कि यह रकम महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप मामले के संचालन से जुड़ी थी. सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक होटल से लगभग 3.12 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए, जबकि भिलाई में एक घर से 1.80 करोड़ रुपये बरामद किए गए.


उन्होंने बताया कि संघीय एजेंसी ने एक व्यक्ति को भी पकड़ा है, जिस पर कथित तौर पर इस राशि के लिए कूरियर के रूप में काम करने का आरोप है और जो कथित तौर पर पैसे पहुंचाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत आया था. सूत्रों के अनुसार, ईडी को संदेह है कि उक्त राशि महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप मामले के संचालन से जुड़ी हुई है, जिसकी जांच धन शोधन रोधी कानून के तहत की जा रही है.


'ईडी के शिकंजे पर कई बेनामी खाते'
राज्य में ईडी अधिकारी कुछ कथित 'बेनामी' बैंक खातों की भी जांच कर रहे हैं, जिनमें लगभग 10 करोड़ रुपये जमा हैं. ईडी के जब्ती के संबंध एक रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेजे जाने की संभावना है. राज्य में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है. क्योंकि चुनावी राज्य में ईडी की कार्रवाई का राज्य में सत्तारुढ़ कांग्रेस दल आलोचना कर रहा है. 


गुरुवार को ही सीएम भूपेश बघेल ने कहा, 'ईडी के वरिष्ठ अधिकारी छत्तीसगढ़ का दौरा करते रहे हैं लेकिन सरकारी अधिकारियों के वाहनों की जांच नहीं की जाती है. आम यात्रियों की जांच की जा रही है. हेलीकॉप्टर और वाहनों (कारों) से यात्रा करते समय हमारी जांच की जाती है. सीआरपीएफ का एक विमान बड़े बक्से लेकर आया लेकिन उसकी जांच नहीं की गई. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी जांच के लिए आ सकता है, लेकिन मैं चुनाव आयोग से कहना चाहता हूं कि केंद्रीय जांच एजेंसी के वाहनों की जांच की जानी चाहिए.'