नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले 250 के पार जा पहुंचे है. वहीं 4 लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए सरकार और प्रशासन वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. वहीं ऐसे में जरूरी है कि आप खुद भी इस वायरस से बचने के लिए प्रयास करें. आप घर पर है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप इस वायरस की चपेट में आने से बच जाएंगे.


ऐसी कुछ 5 बातें जो आपको अपने घरों में वायरस से बचा कर रखेंगी.


1- जूतों को रखे बाहर


खुद को वायरस से सुरक्षित बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने जूतों को घर से बाहर रखें. घर में आ रहे किसी भी स्दस्य को जूते बाहर ही रखने को कहें इससे गन्दें किटाडू के संपर्क में आने से बचा जा सकेगा.


2- अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहे


साफ-सुथरा रहना इस वायरस को खत्म कर सकता है, आप को ध्यान देना कि आप अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहे. ध्यान रखें कि आप के पास अपना खुद का सेनिटाइज़र हो, और परिवार के सभी सदस्यों के पास अपना अलग. हाथों को साफ रखना इस वायरस के लिए बहुत जरूरी है.


3- घर का ही खाना खाएं
ऑनलाइन के जमाने में हर व्यक्ति की आदत होती है बाहर से खाना ऑडर कर के खाने की. कुछ समय के लिए ही सही पर इस वायरस के खत्म होने तक बाहर के खाने से बचे. बाहर का खाना हमारी सेहत को खराब कर सकता है.


4- नहाने से परहेज़ ना करें
इस जानलेवा बिमारी से बचने का एक मात्र उपाय ये है कि आप खुद को स्वच्छ रखें. आदत डाल ले कि आप हर रोज़ नियम से नहाये. इससे आप के शरीर पर किसी भी तरीके के किटाडू धुल सकेंगे साथ ही आप खुद को साफ महसूस करेंगे.


5- पुरानी चीज़ो को घर से बाहर निकाल फेंके
हम भारतीयों में बहुत गंदी आदत होती है कि हम पुरानी से पुरानी चीज़ों को फेंकना पसंद नहीं करते. हम भूल जाते है कि पुराने सामान हमारे लिए कितने हानिकारक साबित हो सकते है. इस जानलेवा वायरस के समय जरूरी है कि आप अपने घरों से पुराने सामान को बाहर निकाल फेंके. और खासतौर पर अपने बाथरूम में रखे सामानों को बदले. इस वक्त आप अपने टूथब्रश, पेस्ट, साबुन जैसे अन्य चीज़ों को बदले ताकि आप गंदे किटाडू के संपर्क में आने से बच सकें.


और पढ़े.


तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस: देश में 258 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या, 20 राज्यों तक फैली महामारी


Coronavirus: इटली में 24 घंटे में 627 मौत, दुनियाभर में 11 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा