नई दिल्ली : एक तरफ जहां महिला दिवस पर प्रधानमंत्री के ट्विटर हैंडल को महिला चला रही हैं तो वहीं एयर इंडिया ने भी कुछ ऐसा किया है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रविवार को अपनी 52 उड़ानों को पूरी तरह से महिला दल के हाथों में दिया है. आपको बता दें कि आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है.


52 उड़ानें सिर्फ महिलाओं का दल उड़ाएगा
एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि 52 उड़ानों का संचालन महिला चालक दलों के हाथ में होगा. उन्होंने बताया कि रविवार को सभी-महिला चालक सदस्यों वाली 52 उड़ानों का संचालन करेंगी. राष्ट्रीय विमानन कंपनी की ओर से शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कंपनी दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को सहित अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मार्गों पर सभी-महिला चालक सदस्यों वाली उड़ानों का संचालन करेंगी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि एअर इंडिया की महिला चालक दल की सदस्य हर प्रकार के विमान चला रही हैं. हमारे सामाजिक-सांस्कृतिक लोकाचार के साथ समन्वय में नारी शक्ति को सलाम करते हैं. इन उड़ानों में 12 अंतरराष्ट्रीय और 40 घरेलू उड़ाने शामिल हैं।
वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैंडल भी महिलाएं ही चला रही हैं. आज उनका ट्विटर हैंडल सात महिलाएं चलाएंगी. पहली महिला स्नेहा मोहनादास और दूसरी महिला मालविका अय्यर प्रधानमंत्री के ट्विटर से ट्वीट कर चुकी हैं. गौरतलब है कि न्यूयॉर्क विश्व का पहला ऐसा देश है जहां इस दिवस को सबसे पहली बार आयोजित किया गया था. 1909 में न्यूयॉर्क शहर में एक समाजवादी राजनीतिक आयोजन के रूप में इसे मनाया गया था. इसके बाद 1917 में सोवियत संघ ने इस दिन को एक राष्ट्रीय अवकाश के तौर घोषित किया था. इसके बाद इस दिवस को मनाने की परंपरा विश्व के अन्य देशों में भी फैल गई.