नई दिल्ली: सरकार ने इस सप्ताह जिन 59 एप्स को प्रतिबंधित किया था, उन्हें गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर ने भारत में हटा दिया है, जिससे देश में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की इन एप तक पहुंच बंद हो गई है. भारत ने सोमवार को टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र, शेयरइट और वीचैट सहित चीनी से संबंध रखने वाले 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रह से ग्रस्त थे.


इसके एक दिन बाद लोकप्रिय वीडियो एप Tik Tok को गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से हटा दिया गया था, जबकि अन्य 58 चीनी ऐप को अब हटाया गया है. गूगल ने कहा कि उसने भारत में अपने प्ले स्टोर से इन एप को अस्थायी रूप से ब्लॉक किया है.


गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम भारत सरकार के अंतरिम आदेशों की समीक्षा कर रहे हैं. इस बीच, हमने प्रभावित डेवलपर्स को सूचित किया है और इन एप्स तक पहुंच को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, जो भारत में प्ले स्टोर पर अभी उपलब्ध हैं.’’हालांकि, प्रवक्ता ने उन एप्स का ब्योरा नहीं दिया, जिन्हें गूगल ने ब्लॉक किया है.


सूत्रों ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई एपल प्ले स्टोर ने भी की है. प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से जिन चीनी ऐप को हटाया गया है उनमें यूसी ब्राउजर, शेयरइट, वीचैट, कैमस्कैनर और एमआई कम्युनिटी शामिल हैं. भारत में टिकटॉक ऐप का इस्तेमाल पूरी तरह बंद हो गया है.


सूत्रों के अनुसार जिन 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया, उनमें से कई के डेवलपर्स ने स्वेच्छा से अपने एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया था. इस बीच, प्रतिबंधित ऐप बिगो लाइव ने एक बयान में कहा कि उसने भारत में गूगल प्ले और एप स्टोर से अपने ऐप को अस्थायी रूप से हटा दिया है और वह स्थानीय कानूनों का पालन करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.