नई दिल्ली: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दूसरे राष्ट्रीय सीरो-सर्वे में चौंकानेवाला खुलासा किया गया है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अगस्त तक 10 साल या उससे अधिक उम्र के लगभग 7.43 करोड़ लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके थे. सबसे ज्यादा शहरी झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों के लोग थे. दूसरे नंबर पर गैर झुग्गी-झोपड़ी वाले और ग्रामीण इलाकों में कोरोना से संकम्रत लोग मिले.


अगस्त तक 7.43 करोड़ लोग कोरोना से थे संक्रमित


'लैंसेट ग्लोबल हेल्थ' में प्रकाशित सर्वेक्षण के सामने आए नतीजों में आबादी के एक बड़े हिस्से को कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के मामले में अतिसंवेदनशील बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है , 'भारत के अधिकतर राज्यों में संक्रमण का प्रसार तब तक जारी रहने की आशंका है जब तक सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल नहीं कर लिया जाता. अब यह काम प्राकृतिक तरीके संक्रमण से हो या टीकाकरण से.'


सीरो-सर्वे रिपोर्ट में चौंकानेवाला खुलासा


रिपोर्ट के अनुसार , अगस्त 2020 तक दस साल या उससे अधिक आयु के लगभग 15 लोगों में से एक व्यक्ति सार्व-सीओवी-2 के संक्रमण की चपेट में था. मई और अगस्त 2020 के बीच संक्रमण के प्रसार में 10 गुणा तक वृद्धि हुई.' सीरो-सर्वेक्षण के तहत लोगों के ब्लड सैंपल की जांच कर शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ होनेवाली एंटीबॉडी विकसित के बारे में पता लगाया जाता है. इससे लोगों के वायरस संक्रमण की जद में आने का खुलासा होता है. सीरो-सर्वे के नतीजे के आधार पर संक्रमण की रोकथाम और रणनीति बनाने में सरकार और विशेषज्ञों को मदद मिलती है.


Kiara Advani ने गोल्डन साड़ी में फ्लॉन्ट की अपनी परफेक्ट बॉडी, इंटरनेट पर बिखेर रही हैं अपना जलवा


India vs Australia: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करेगी ऑस्ट्रेलिया, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग 11