Omicron Cases In India: मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने शुक्रवार को कहा कि दुबई से मुंबई लौटने वाले लोगों को सात दिन के लिए अपने घर में क्वारंटीन रहना होगा. बीएमसी ने कहा है कि जो यात्री महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में रहते हैं, वे दुबई से आने पर मुंबई छोड़ सकेंगे, लेकिन उनके परिवहन की व्यवस्था कलेक्टर द्वारा की जाएगी.


बीएमसी के आयुक्त डॉ.आई एस चहल द्वारा जारी किए गये आदेश में कहा गया है कि, “दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मुंबई हवाई अड्डे पर आने वाले प्रत्येक मुंबईवासी को यहां आने के बाद अनिवार्य रूप से सात दिनों के क्वारंटीन से गुजरना होगा.” आदेश के मुताबिक स्थानीय वार्ड अधिकारी सात दिनों के बाद संबंधित व्यक्ति का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराएंगे और यदि परिणाम नेगेटिव आता है तो व्यक्ति अगले सात दिनों तक सेल्फ इंस्पेक्शन करेगा.


मुंबई के बाहर के यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन की नहीं होगी इजाजत


वहीं यदि टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो कोविड-19 व्यवहार की प्रक्रिया का पालन किया जाएगा. आदेश के अनुसार, राज्य या देश के अन्य भागों से आने वाले नागरिकों को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी. वह अपने आगमन के बाद कलेक्टर की जिम्मेदारी में भेज दिए जाएंगे और कलेक्वटर ही इन यात्रियों के आगे के परिवहन की व्यवस्था करेंगे. 


इसी बीच शुक्रवार को देर रात जारी आदेश में कहा गया है कि ग्रेटर मुंबई की नगरपालिका सीमा में किसी भी बंद या खुले स्थान पर किसी भी तरह के जश्न के कार्यक्रम, समारोह, सभा, पार्टी और गतिविधि के आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह आदेश आज रात से प्रभाव में आ गया है.


इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए पूरे राज्य में कोविड प्रोटोकॉल लागू कर दिए हैं. जिसके अनुसार किसी भी सार्वजनिक जगह पर 5 या उससे अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर रोक होगी. वहीं रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक राज्य में रात्री कर्फ्यू लागू रहेगा.


Omicron के बढ़ते मामलों के बीच BMC हुई सख्त, नए साल के जश्न पर लगाई रोक