नई दिल्ली: संसद सत्र के चौथे दिन कांग्रेस के सात सांसदों को लोकसभा से बजट सत्र तक के लिए निलंबित कर दिया गया. जब यह आदेश जारी हुआ तो बताया गया कि इन सातों सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला की कुर्सी के पास जाकर कागज़ फाड़े. इसलिए सदन का अपमान करने और ‘घोर कदाचार’ के मामले में कांग्रेस के सातों सांसदों को इस सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है


जिन कांग्रेस सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें गौरव गोगई, गुरजीत ओजला, मानिक टैगोर, टी एन प्रतापन, बैनी बैनहन, डीन कुरियाकोस और आर उन्नीथन शामिल हैं.


निलंबन के बाद कांग्रेस के सांसदों ने कहा, "हम सिर्फ़ दिल्ली में हुए दंगों की आवाज संसद में उठाना चाहते थे." बुधवार को कांग्रेस सांसदों का समूह राहुल गांधी के नेतृत्व में दंगा प्रभावित इलाकों में गया था, जिसकी रिपोर्ट वो संसद में रखना चाहते थे. उन्होंने कहा, "सरकार दिल्ली हिंसा की बात सदन में करना ही नहीं चाहती."


हालांकि सरकार की तरफ़ से यह कहा गया था कि होली के बाद सरकार दिल्ली हिंसा पर चर्चा करने को तैयार है, लेकिन कांग्रेस पीछले चार दिन से यही मांग कर रही है कि अभी इस मुद्दे पर चर्चा हो. कांग्रेस और सरकार के बीच दिल्ली हिंसा पर चर्चा को लेकर सदन नहीं चल पा रहा था, लेकिन अब कांग्रेस सांसदों के निलंबन के बाद विपक्ष को एक और मुद्दा मिल गया है, जिसपर संसद के अंदर और संसद परिसर में एक बार फिर हंगामा होने के आसार हैं.


पाक की नापाक करतूतों का सेना ने दिया जवाब, पाकिस्तानी चौकियों को गाइडेड मिसाइल से तबाह किया, सामने आया वीडियो 


जेल में निर्भया के दोषियों की रातों की नींद उड़ी, कहते हैं- मुझे डरावने सपने आ रहे हैं