नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार प्याज, आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठा रही है. निजी व्यापारी पहले ही 7,000 टन प्याज का आयात कर चुके हैं जबकि 25,000 टन दीवाली से पहले आने की उम्मीद है.


उन्होंने यह बात ऐसे समय कही है जब देश के कुछ भागों में प्याज के दाम 80 रुपये किलो से ऊपर पहुंच गए है. वहीं आलू की कीमत भी गुणवत्ता के आधार पर 60 रुपये किलो से ऊपर निकल गयी है.


30,000 टन आलू भूटान से आएगा
गोयल ने कहा कि केवल प्याज ही नहीं बल्कि करीब 10 लाख टन आलू का भी आयात किया जा रहा है. इसके लिए सीमा शुल्क जनवरी 2021 तक कम कर 10 प्रतिशत कर दिया गया है. करीब 30,000 टन आलू भूटान से अगले कुछ दिनों में आ जाएगा. अखिल भारतीय स्तर पर प्याज का खुदरा मूल्य पिछले तीन दिनों से 65 रुपये किलो और आलू 43 रुपये किलो पर स्थिर बना हुआ है.


गोयल ने कहा कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं लोगों को त्योहारों के दौरान ये चीजें सस्ती दरों पर मिले. सरकार ने प्याज के आयात के लिए कदम उठया है और दिसंबर तक प्याज के आयात पर धूम्र-शोधन (फ्यूमिगेशन) की शर्तों में ढील दी है. निजी व्यापारी प्याज मिस्र, अफगानिस्तान और तुर्की जैसे देशों से मंगा रहे हैं. सहकारी एजेंसी नाफेड भी आयात करेगी.


ये भी पढ़ें-
Bihar Polls: प्याज की कीमतों को लेकर लालू यादव ने 'डबल इंजन' की सरकार पर बोला हमला, ट्वीट कर कही ये बात


प्याज के बाद अब प्याज के बीज निर्यात पर लगी रोक, तमाम पाबंदियां पहले ही थीं