PM Narendra Modi on Bangladesh Violenece: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन के दौरान देश से जुड़े तमाम मुद्दों पर बोलने के बाद बांग्लादेश में चल रही हिंसा और हिंदुओं पर हो रहे हमलों पर भी बात की. पीएम मोदी ने कहा, "बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत चाहता है कि पड़ोसी देशों में शांति रहे. बांग्लादेश में जो हुआ, वो बहुत चिंताजनक है."


पीएम मोदी ने आगे कहा, "मैं आशा करता हूं कि वहां पर हालात जल्द सामान्य होंगे. अंतरिम सरकार वहां के हिंदू, अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, इसकी भी उम्मीद है. आने वाले दिनों में भी बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारा शुभ चिंतन ही रहेगा."


'पड़ोसी देश के नाते चिंता होना आम बात'


पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते चिंता होना आम बात है. मैं आशा करता हूं कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. देशवासी चाहते हैं कि वहां के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख-शांति के मार्ग पर चलें. शांति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारे शुभचिंतन ही रहेगा, क्योंकि हम मानव जाति की भलाई के बारे में सोचने वाले लोग हैं.


लगातार निशाना बनाए जा रहे हैं हिंदू


बता दें कि 5 अगस्त को बढ़ते विरोध प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर भारत आ जाने के बाद से बांग्लादेश एक अस्थिर राजनीतिक स्थिति से गुजर रहा है. वहां लगातार अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं. कई हिंदुओं की हत्या की जा चुकी है, जबकि कई लापता हैं. हिंसा के दौरान लापता हुए अपने परिवार के सदस्यों के पोस्टर के साथ विरोध कर रहे अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के लोगों और बांग्लादेशी सेना के जवानों के बीच मंगलवार (13 अगस्त 2024) को झड़प हुई. ये सभी हिंदू ढाका में जमुना स्टेट गेस्ट हाउस के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, जहां बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस रह रहे हैं.


ये भी पढ़ें


बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों पर मोहन भागवत का पहला रिएक्शन, बोले- बिना वजह ही...