PM Narendra Modi Speech from Lal Qila: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को किए संबोधन में विकसित भारत का संकल्प दोहराया और लोगों से भी इस लक्ष्य को हासिल करने में अपना योगदान देने की अपील की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आजादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले आजादी के दीवानों को नमन करने का ये पर्व है. ये देश उनका ऋणी है... ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं."


पीएम मोदी ने आगे कहा, "इस वर्ष और पिछले कुछ वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंताएं बढ़ती ही जा रही हैं. अनेक लोगों ने अपने परिवारजनों को खोया है, अपनी सम्पत्तियां खोई हैं, देश को भी नुकसान उठाना पड़ा है. मैं आज उन सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि संकट की इस घड़ी में देश उनके साथ खड़ा है."


'आइए कदम-दर-कदम आगे बढ़ें'


पीएम मोदी ने स्वतंत्रता की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा कि उस वक्त की आबादी के हिसाब से अगर 40 करोड़ लोग आजादी के सपने को सफलतापूर्वक हासिल कर सकते हैं, तो कल्पना कीजिए कि दृढ़ संकल्प के साथ एकजुट 140 करोड़ लोगों की क्षमता क्या होगी! यदि 40 करोड़ लोग गुलामी की बेड़ियां तोड़कर आजादी हासिल कर सकते हैं, तो कल्पना कीजिए कि 140 करोड़ लोगों के संकल्प से क्या हासिल किया जा सकता है. अगर 40 करोड़ आज़ादी के सपने को पूरा कर सकते हैं तो 140 करोड़ के देश के मेरे नागरिक, मेरे परिवारजन अगर एक साथ चल पड़ते हैं तो चुनौतियां कितनी भी क्यों न हो, हम समृद्ध भारत बना सकते हैं. 2047 का विकसित भारत बना सकते हैं.


विकसित भारत के लिए लोगों के भी मिल रहे सुझाव


पीएम मोदी ने आगे कहा कि 'विकसित भारत 2047' केवल शब्द नहीं है, ये 140 करोड़ लोगों के संकल्प और सपनों का प्रतिबिंब है. लोगों ने 2047 तक भारत को विकसित बनाने के लिए कई सुझाव दिए हैं, जिनमें राष्ट्र को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना, सीड कैपिटल बनाना शामिल है. विकसित भारत के लिए लोगों के सुझावों में शासन सुधार, त्वरित न्याय वितरण प्रणाली, पारंपरिक दवाओं को बढ़ावा देने जैसी बातें शामिल हैं.


ये भी पढ़ें


Independence Day 2024: लाल किला से पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा बड़ा हमला, बोले- पहले लोग बदलाव चाहते थे लेकिन...