PM Narendra Modi Speech from Lal Qila: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण से पहले गुरुवार (15 अगस्त 2024) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे. यहां उन्होंने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. इस दौरान पीएम हर बार की तरह खास पगड़ी लगाए हुए नजर आए. ऑरेंज कलर की इस पगड़ी में हरे और पीले कलर की लाइनिंग थी. पीएम मोदी 15 अगस्त के मौके पर अपने परिधान और वेशभूषा को लेकर चर्चा में रहते हैं.


वर्ष 2023 में जब वह स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ पर ध्वजारोहण के लिए पहुंचे थे तब उन्होंने  पीले और लाल रंग का साफा बांधा था, जिसमें कई रंगों की लकीरें बनी हुई थीं. पगड़ी से अलग वह सफेद रंग के कुर्ते और काले जैकेट में नजर आए थे. 


2022 में ऐसी थी पगड़ी


वर्ष 2022 की बात करें तो 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पर पीएम मोदी रंगीन पगड़ी पहनकर लाल किला पहुंचे थे. यह पगड़ी वैसे तो सफेद कलर की थी, लेकिन बीच-बीच में राष्ट्रीय ध्वज की आकृति बनी थी. बीच- पीएम मोदी का कुर्ता सफेद और जैकेट नीले रंग का था. यह पगड़ी पीएम ने इसलिए पहनी थी क्योंकि उस साल उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी.


2021 में भगवा पगड़ी


वर्ष 2021 में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी पीएम मोदी की पगड़ी ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. तब पीएम मोदी सफेद कुर्ता, नीली जैकेट और स्टॉल के साथ पहुंचे थे. उनके सिर पर भगवा रंग की पगड़ी थी.


2020 में कुछ ऐसी थी पगड़ी


वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवा और क्रीम कलर की पगड़ी में लाल किले की प्राचीर में ध्वजारोहण करने पहुंचे थे. उनकी यह पगड़ी उनके आधे बाजू वाले कुर्ते पर सबका ध्यान खींच रही थी.


2019 में भी तीन रंगों का मिश्रण


वर्ष 2019 में पीएम मोदी आधी बाजू के कुर्ते, पायजामे और केसरिया बॉर्डर वाले उपरने को पहनकर लाल किला पहुंचे थे. तब पीएम मोदी ने पीले, लाल और हरे रंग से बनी लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी पहनी थी.


ये भी पढ़ें


मराठा आंदोलन के पीछे कौन? देवेंद्र फडणवीस बोले- 'मनोज जरांगे चला रहे विरोधियों का एजेंडा'