भारत में 79 फ्लाइट्स को सोमवार रात (21 अक्टूबर 2024) से मंगलवार तक (22 अक्टूबर 2024) बम की धमकी मिली है. सिर्फ मंगलवार यानी 22 अक्टूबर को ही 43 विमानों की धमकी मिली है. इसमें ज्यादातर वे विमान हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय रूट पर उड़ान भरनी थी. दो दिनों में इंडिगो की 23, विस्तारा की 21, अकासा की 12 और एयर इंडिया की 23 उड़ानों को धमकियों का सामना करना पड़ा. इस सप्ताह अब तक एयरलाइनों को कुल 190 धमकियां मिली हैं.


हाल की धमकियों में जेद्दा, इस्तांबुल और रियाद जैसे शहरों की उड़ानें शामिल थीं, जबकि इंडिगो की मंगलुरु से मुंबई जा रही फ्लाइट 6E 164 को सुरक्षा चेतावनी मिली. सभी यात्रियों को सुरक्षित तरीके से उतारा गया और सुरक्षा जांच की गई. इसी तरह इंडिगो की अहमदाबाद से जेद्दा की फ्लाइट 6E 75 को लैंडिंग के बाद आइसोलेशन बे में ले जाया गया, जहां यात्रियों को सुरक्षित तरीके से निकाला गया.


इंडिगो के किन विमानों को मिली धमकी? 


1. अहमदाबाद- जेद्दा 2. हैदराबाद-जेद्दा 3. बंगलुरू- जेद्दा 4. कोझीकोडे- जेद्दा 5. दिल्ली - जेद्दा 6. इस्ताम्बूल- मुंबई 7. इस्ताम्बूल- दिल्ली 8. लखनऊ- पूना 9. दिल्ली - दम्मम 10. मंगलूरु---मुंबई


इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा कि एयरलाइनों को झूठी बम धमकी देने को संज्ञानीय अपराध बनाया जाएगा. इसके मद्देनजर, नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने 19 अक्टूबर को दिल्ली में एयरलाइंस के सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस बीच, काठमाण्डू स्थित भारतीय निजी एयरलाइन कंपनी विस्तारा एयरवेज की उड़ान संख्या UK 155, जो नई दिल्ली से त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी थी, को बम की धमकी मिली है. एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, इस विमान में बम होने की कॉल दिल्ली से आई थी.


एविएशन कारोबार को नुकसान 


विमानों को मिल रही धमकियों के कारण एयरलाइंस को करीब 427 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है. दरअसल, जिस भी विमान को धमकी आती है उस विमान को जल्द से जल्द लैंड करा कर उसकी गहन तलाशी होती है. इन सब में दो से तीन करोड़ रूपए तक खर्च आता है. धमकी के बावजूद हवाई यात्रियों की संख्या में गिरावट नहीं आई है. एयरलाइंस का मुख्य कारोबार यात्री टिकटों से चलता है. उड़ानों को लगातार धमकियों के बावजूद त्योहारों के कारण यात्रियों की संख्या में गिरावट दर्ज नहीं की गई है. 


उड़ानों को बम की धमकी के चलते एयरपोर्ट पर एलर्ट घोषित 


विमानों को लगातार मिल रही बम की धमकियों के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है. सुरक्षा के लिहाज़ से देश के सभी एयरपोर्ट्स पर एलर्ट पर हैं.  सभी एयरपोर्ट पर बम थ्रेट असेसमेंट टीम (BTAC) तैनात कि गयी. बम थ्रेट कॉल आने पर BTAC टीम त्वरित करेगी कार्रवाई. सूत्रों के मुताबिक अभी तक आने वाली 90% थ्रेट कॉल विदेश से हैं. लोकल यानी देश से आने वाली थ्रेट कॉल सिर्फ 10% विदेशी थ्रेट कॉल की छानबीन के लिए MHA साइबर विंग, सुरक्षा एजेंसी सहित लोकल पुलिस को अलर्ट किया गया. 


विदेशों से आने वाली कॉल और मेल का VPN ( वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) और IP अड्रेस खंगाला जा रहा है. MHA, सिविल एविएशन मंत्रालय,CISF, BCAS और IB के अधिकारियों ने थ्रेट कॉल पर अब तक कई मीटिंग कर चुके हैं.  एयरपोर्ट प्रशासन और दूसरी एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें: TMC सांसद ने मेज पर पटकी कांच की बोतल, उंगली में लगी चोट... वक्फ बोर्ड की JPC बैठक में जमकर बवाल