7th Pay Commission: भारतीय रेलवे ने अपने रनिंग स्टाफ के भत्ते बढ़ाने की सिफारिश मंजूर कर ली हैं. इस मंजूरी के साथ ही अब भारतीय रेलवे  ने रनिंग स्टाफ को 255 रुपये प्रति किलोमीटर मिलने वाले भत्ते को लगभग दोगुना कर दिया है. अब उन्हें 520 रुपये प्रति किलोमीटर मिलेगा. बता दें कि भारतीय रेलवे अपने रनिंग स्टाफ को एक मासिक रनिंग भत्ता देता है. रनिंग स्टाफ में लोको ड्राइवर, सहायक लोको ड्राइवर और गार्ड शामिल हैं. रनिंग स्टाफ रेलवे की आवाजाही को आसान बनाते हैं.


भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के लिए प्रस्तावित 7वीं सीपीसी सिफारिशों को अब मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा जाएगा. बता दें कि इसे लागू करने से कर्मचारियों के मौजूदा वेतन का लगभग 200% सरकारी खजाने पर खर्च बढ़ेगा. अभी रनिंग स्टाफ के लिए लगभग 1,150 करोड़ रुपये आवंटित किए जाते हैं. अब 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश को लागू करने से यह आवंटन लगभग 2,375 करोड़ रुपये हो जाएगा.


यदि मोदी सरकार द्वारा इन मांगों को मान लिया जाता है तो भारतीय रेलवे लोको ड्राइवर्स, असिस्टेंट लोको ड्राइवर्स और गार्ड्स का वेतन वृद्धि 1 जनवरी, 2019 से लागू माना जाएगा. इस योजना की स्वीकृति के बाद एक्सप्रेस, मेल, शताब्दी, सुपर फास्ट ट्रेन, राजधानी और मालगाड़ी के गार्ड व लोको पायलटों को 100 किलोमीटर अतिरिक्त ट्रेन चलाने पर 525 रुपये मिलेगा.


बोर्ड के इस निर्णय से घाटे में चल रहे रेलवे पर वित्तीय बोझ भी पड़ेगा. रेलवे का आपरेटिंग अनुपात लगातार बढ़ रहा है. अप्रैल 2018 से यह अनुपात 100 से 117 प्रतिशत तक पहुंच गया है. रेलवे की कमाई अगर सौ रुपये है तो खर्च 117 रुपया हो रहा है. चुनावी साल में रेलवे कर्मचारियों को नाराज नहीं होने देना चाहता है.




नोट- ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें. जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.