8 September Big Events: जी20 में आने वाले मेहमानों के लिए दिल्ली सजकर तैयार हो गई है. इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंच चुके हैं. 8 सितंबर (शुक्रवार) को बाकी बचे देशों के प्रतिनिधि दिल्ली पहुंचे जाएंगे. जी20 के मद्देनजर राजधानी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद है, जिसके लिए दिल्ली पुलिस समेत कई केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया गया है.


कितने बजे तक दिल्ली पहुंचेंगे मेहमान



  • इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी सुबह 8:50 बजे और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति श्री सिरिल रामफोसा सुबह 11:45 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दोपहर 12:30 बजे दिल्ली पहुंचेंगी और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक होगी.

  • ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक दोपहर 1:40 बजे दिल्ली पहुंचेंगे और पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे.

  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दोपहर 2:15 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान शाम 4:50 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज शाम 6:15 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम 6:55 बजे दिल्ली पहुंचेंगे और पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

  • कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो शाम 7 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • चीन के पीएम ली कियांग शाम 7:45 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान रात 8 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इंसियो लूला डा सिल्वा रात 8:45 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो रात 9:15 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन रात 10:15 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

  • जी20 समिट की वजह से दिल्ली मेट्रो 8 सितंबर (शुक्रवार) से 10 सितंबर तक सुबह 4 बजे से चलेगी. सुरक्षा की वजह से मेट्रो की पार्किंग सुविधा नहीं होगी


दिल्ली- जी-20 की बैठक के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन समेत कई राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचेंगे. मोदी सरकार के राज्यमंत्री सभी मेहमानों को रिसीव करेंगे. नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले G-20 समिट के लिए मंच सज चुका है. इसके साथ ही विदेशी मेहमानों का आने का सिलसिला शुरू हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत कई राष्ट्रों के प्रमुख 8 सितंबर (शुक्रवार) दिल्ली पहुंचेंगे, जिनके स्वागत के लिए केन्द्र सरकार के राज्य मंत्रियों की ड्यूटी लगाई गई है.


राज्यमंत्रियों की ड्यूटी



  • जी-20 बैठक के लिए 8 सितंबर (शुक्रवार) ये नेता एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंचेंगे. इन्हें रिसीव करने के लिए राज्यमंत्रियों की ड्यूटी लगाई गई है.

  • अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज - सुबह 6:20 बजे - केन्द्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्त रिसीव करेंगें.

  • इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी - सुबह 8:50 बजे - केन्द्रीय राज्यमंत्री शोभा करांदलजे रिसीव करेंगें.

  • कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकन यूनियन के अध्यक्ष अजली अस्सौमानी - सुबह 10:25 बजे- रावसाहेब दानवे  रिसीव करेंगें.

  • साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा - सुबह 11:45 बजे-  रावसाहेब दानवे रिसीव करेंगें.

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना- दोपहर 12:30 बजे - दर्शना विक्रम जरदोश रिसीव करेंगी.

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक- दोपहर 1:40 बजे - अश्विनी चौबे रिसीव करेंगे.

  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा - दोपहर 2:15 बजे - अश्विनी चौबे रिसीव करेंगे.

  • सउदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान - शाम 4:50 बजे रिसीव करेंगे.

  • रिपब्लिक ऑफ कोरिया के राष्ट्रपति  यूं सुक येओल- शाम 5:10 बजे- राजीव चंद्रशेखर रिसीव करेंगे.

  • इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी - शाम 5:45 बजे - राजीव चंद्रशेखर रिसीव करेंगे.

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज़ - शाम 6:15 बजे- राजीव चंद्रशेखर रिसीव करेंगे.

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन- शाम 6:55 बजे - जनरल (रि) वीके सिंह रिसीव करेंगे.

  • कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो- शाम 7 बजे - राजीव चंद्रशेखर रिसीव करेंगे.

  • चीन के पीएम ली कियांग- शाम 7:45 बजे - जनरल (रि) वीके सिंह रिसीव करेंगे.

  • यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद - रात 8 बजे - नित्यानंद राय रिसीव करेंगे.

  • नीदरलैंड्स के पीएम-  मार्क रुटे - रात 8:15 बजे - जनरल (रि) वीके सिंह सीव करेंगे.

  • ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा - रात 8:45 बजे- नित्यानंद राय रिसीव करेंगे.

  • इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो - रात 9:15 बजे- शांतनु ठाकर रिसीव करेंगे.

  • तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन - रात 10:15 बजे - शांतनु ठाकर रिसीव करेंगे.

  • सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग - रात 8:10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 में उतरेंगे- एल मुरुगन रिसीव करेंगे.


पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 सितंबर (शुक्रवार) 3 देशों के साथ अहम द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बैठक भी शामिल है. पीएम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ भी वार्ता करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 8 सितंबर (शुक्रवार) शाम द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जिसमें भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर दिए जाने की संभावना है.


दोनों नेताओं के स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है. इसके साथ ही वे इस बात पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं. प्रधानमंत्री के 8 सितंबर (शुक्रवार) बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के साथ भी अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करने की संभावना है. 


ब्रसेल्स में राहुल गांधी की प्रेस कांफ्रेंस


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एक हफ्ते की यूरोप यात्रा पर हैं. वह 8 सितंबर (शुक्रवार) ब्रसेल्स में कुछ भारतीय उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे और फिर भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1:30 बजे ब्रसेल्स में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे. इसके बाद राहुल गांधी पेरिस के लिए रवाना होंगे. वह 8 सितंबर को फ्रांस की राजधानी में भी एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे. राहुल गांधी ने गुरुवार को ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के सांसदों से मुलाकात की.


कर्नाटक बीजेपी राज्य सरकार के खिलाफ करेगी प्रदर्शन


बीजेपी कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस की ‘जनविरोधी नीतियों’ के खिलाफ 8 सितंबर (शुक्रवार) को राज्यव्यापी विरोध-प्रदर्शन करेगी. बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'यह आंदोलन बेंगलुरु और सभी तालुका मुख्यालयों में होगा. शुक्रवार को हमारे विधायक, सांसद और 20,000 से अधिक लोग प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे.'


राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए येदियुरप्पा ने कहा, 'प्रशासन ध्वस्त हो गया है क्योंकि इस सरकार द्वारा जनविरोधी नीतियां अपनाई जा रही हैं. राज्य में लो सूखे से प्रभावित हो रहे हैं, बिजली कटौती हो रही है और विकास कार्य रुक गए हैं. इसलिए, हम बेंगलुरु और तालुका मुख्यालय सहित राज्य भर में प्रदर्शन और रैलियां करेंगे.’ 


कब चलेगी दिल्ली मेट्रो?


जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए 8 सितंबर (शुक्रवार) से 10 सितंबर तक दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर टर्मिनल स्टेशन से ट्रेन सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बताया, 'सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा 8 सितंबर (शुक्रवार) सुबह 4 बजे से 11 सितंबर दोपहर तक बंद रहेगी. 


गुरुग्राम में वर्क्र होम के निर्देश


जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, गुरुग्राम जिला प्रशासन ने गुरुवार को परामर्श जारी करते हुए कॉर्पोरेट और प्राइवेट संस्थानों को 8 सितंबर (शुक्रवार) वर्क फ्रोम होम का सुझााव दिया. जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक 8 और 9 सितंबर को नई दिल्ली में होने जा रही है. जिला मजिस्ट्रेट और उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा, ‘सभी कॉर्पोरेट और निजी संस्थानों को सुझाव दिया गया है कि वे अपने सभी कर्मचारियों को 8 सितंबर (शुक्रवार) को घर से काम करने का निर्देश जारी करें.’


जी20 शिखर बैठक के कारण 8 सितंबर को एन एच- 48 पर यातायात नियंत्रित रहेगा और गुरुग्राम शहर की सड़कों पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है. परामर्श में कहा गया है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए लोगों को 8 सितंबर को बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने का सुझाव दिया गया है.


आज आएंगे उपचुनाव के रिजल्ट


6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव के नतीजे 8 सितंबर (शुक्रवार) घोषित किए जाएंगे. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरु होगी. इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’  की परीक्षा को तौर पर देखा जा रहा है. मंगलवार को हुए उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया था.


त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर में 89.20 % और बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में 83:92 % मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में ‘इंडिया’ के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. धूपगुड़ी में लगभग 76% और पुथुपल्ली में लगभग 73% मतदान हुआ है.


यूपी के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में ‘इंडिया’ ने संयुक्त मोर्चा बनाया था. यहां लगभग 50.30% मतदान ही दर्ज किया गया और झारखंड के डुमरी में जहां कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84% ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उत्तराखंड के बागेश्वर में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर रही, यहां 55:44 फीसदी मतदान हुआ था. 


पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट का गणित


पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव विपक्षी गठबंधन की एकजुटता की परीक्षा- विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ को धुपगुड़ी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में महत्वपूर्ण परीक्षा का सामना करना पड़ा है. क्योंकि इसके अहम घटक टीएमसी और कांग्रेस-सीपीएम गठजोड़, बीजेपी से उत्तर बंगाल की इस ग्रामीण सीट को छीनने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं.


बीजेपी ने आतंकी हमले के शहीद जगन्नाथ राय की पत्नी तापसी को टिकट दिया है. टीएमसी ने प्रोफेसर निर्मल चंद्र रॉय को उम्मीदवार बनाया है. सीपीएम ने पेशे से शिक्षक ईश्वर चंद्र रॉय को इस सीट से मैदान में उतारा है. उपचुनाव तीनों राजनीतिक दलों के लिए परीक्षा की तरह है, जिसमें बीजेपी को अपने वोट प्रतिशत में गिरावट को रोकने और सीट बरकरार रखने की उम्मीद है.


वहीं, टीएमसी का लक्ष्य आदिवासी बहुल विधानसभा क्षेत्र पर कब्जा करना है और सीपीएम-कांग्रेस गठबंधन को अपनी पारंपरिक सीट दोबारा हासिल करने की उम्मीद है. इस साल की शुरुआत में बीजेपी विधायक बिशु पदा रे के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है.


केरल का पुथुपल्ली विधानसभा सीट 


18 जुलाई को पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के निधन के बाद पुथुपल्ली विधानसभा में उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को कांग्रेस-यूडीएफ उम्मीदवार बनाया है. जबकि वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने जैक सी: थॉमस को उम्मीदवार बनाया है.


छत्तीसगढ़ दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 8 सितंबर (शुक्रवार) को राजनांदगांव जिले में राज्य सरकार के 'भरोसे का सम्मेलन' कार्यक्रम में शामिल होंगे. राजनांदगांव जिले के ठेकवा गांव में दोपहर करीब 12 बजे आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहेंगे. पिछले दो महीनों में कांग्रेस शासित राज्य की यह खरगे की दूसरी यात्रा है. राज्य में इस वर्ष के अंत तक चुनाव होना है. इससे पहले खरगे 12 अगस्त को जांजगीर-चांपा जिले में 'भरोसे का सम्मेलन' कार्यक्रम में शामिल हुए थे. ठेकवा गांव पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव में आता है. 


ये भी पढ़ें:  G20 Summit 2023: जो बाइडेन आज पहुंचेंगे दिल्ली, पीएम मोदी से होगी क्या चर्चा? जी-20 में कार्यक्रम, जानें हर सवाल का जवाब