9 September Big Events: जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक 9 सितंबर (शनिवार) से दिल्ली में शुरू होगी. भारत पहली बार जी20 समिट की मेजबानी कर रहा है. इसे लेकर अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचे चुके हैं. आज पीएम मोदी ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. वहीं अभी कई मेहमानों का दिल्ली आने का सिलसिला जारी है. कुछ समय बाद से ही जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया भर के नेता भारत मंडपम पहुंचने लगेंगे.


आज के बड़े इवेंट्स



  • जी20 बैठक के लिए विश्व के नेता सुबह 9.30 बजे प्रगति मैदान में भारत मंडपम पहुंचेंगे उसके बाद ग्रुप फोटो सेशन होगा.

  • जी20 सम्मेलन में सुबह 10.15 बजे प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन भाषण देंगे, 10.30 बजे बैठक का पहला सेशन 'वन अर्थ' और दोपहर 2.45 बजे दूसरा सेशन 'वन फैमिली' होगा.

  • जी20 से अलग प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, जापानी पीएम फुमियो किशिदा, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

  • जी20 नेताओं के लिए शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति मुर्मू की तरफ से भारत मंडपम में डिनर का आयोजन होगा, जिसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे.

  • जी20 सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज दिल्ली पहुंचेंगे.

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी फ्रांस में वहां के सांसदों, राजनयिकों और कई प्रमुख बुद्धिजीवियों से मुलाकात करेंगे.


बैठक में मिनट टू मिनट



  • सुबह 9.30 से 10.30 बजे – बैठक स्थल भारत मंडपम पर नेताओं का आगमन होगा. ग्रुप फोटो होगी. पीएम मोदी सुबह 10.15 बजे के करीब उद्घाटन भाषण देंगे.

  • सुबह 10.30 से 1.30 बजे - बैठक का पहला सत्र ‘One earth’ शुरु होगा (वर्किंग लंच भी होगा).

  • दोपहर 1.30 से 3 बजे बजे – पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ शॉल्त्स और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

  • दोपहर 3 से 4.45 बजे - बैठक का दूसरा सत्र ‘One family’ शुरु होगा.

  • शाम 7 से रात 8 बजे – राष्ट्रपति मुर्मू डिनर की मेजबानी करेंगी.

  • रात 8 से 9.15 बजे- डिनर के बाद नेताओं की बातचीत होगी.


आज भारत पहुंचेंगे ये नेता



  • जी-20 बैठक के लिए जर्मनी के चांसलर और फ्रांस के राष्ट्रपति आज भारत पहुंचेंगे.

  • जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्त्स- सुबह 8 बजे एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंचेंगे- केन्द्रीय राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा उन्हें रिसीव करेंगे.

  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों- दोपहर 12.35 बजे एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंचेंगे- केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया सिंह पटेल रिसीव करेंगे.


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी डिनर की मेजबानी


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 सितंबर (शनिवार) को जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ में डिनर की मेजबानी करेंगी. इसमें दो पूर्व प्रधानमंत्री, विपक्षी दलों के कुछ मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे. डिनर शाम 7.30 बजे शुरु होगा. डिनर में आंध्र प्रदेश जगन मोहन रेड्डी, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव और ओडिशा के नवीन पटनायक शामिल नहीं होंगे. वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, स्टालिन, हेमंत सोरेन, नीतीश कुमार रात्रिभोज में शामिल होंगे. वहीं इस डिनर में बीजेपी शासित राज्यों के और एनडीए के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.


राष्ट्रपति भवन में नहीं होगा ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह


जी20 सम्मेलन के कारण 9 सितंबर (शनिवार) को राष्ट्रपति भवन में ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह नहीं होगा. ‘चेंज ऑफ गार्ड' समारोह एक सैन्य परंपरा है जो राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के एक नए समूह को कार्यभार संभालने में सक्षम बनाने के लिए हर सप्ताह आयोजित किया जाता है. राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा, ‘जी20 सम्मेलन के कारण राष्ट्रपति भवन में नौ सितंबर, 2023 चेंज ऑफ गार्ड समारोह नहीं होगा.’ दिल्ली में नौ से 10 सितंबर तक जी20 सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.


पेरिस में राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी यूरोप के दौरे पर हैं. वह बेल्जियम के बाद अब फ्रांस के दौरे पर है. वह फ्रांस में आज संसद में वहां के सांसदों और राजनयिकों से मुलाकात करेंगे. पेरिस के एशिया सोसाइटी में फ्रांस के करीब तीस प्रमुख बुद्धिजीवियों से मुलाकात करेंगे. राहुल की प्रेस कॉन्फ्रेंस भी होगी. 


मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव


मालदीव में नये राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 9 सितंबर (शनिवार)  मतदान होगा. वर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. मालदीव के चुनाव आयोग ने व्यापक प्रबंध किये हैं. 165 अंतर्राष्ट्रीय प्रेक्षक चुनाव प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे. मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के सोलिह के अलावा 7 अन्‍य उम्मीदवार चुनाव में हैं. इनमें एमडीपी से अलग हो चुके गुट के इलियास लबीब और पीपल्‍स नेशनल कांग्रेस के मोहम्‍मद मुईजु प्रमुख हैं. मतों की गणना आज शाम साढ़े चार बजे से होगी.


ये भी पढ़ें:  दूर हुआ भारत और अमेरिका का सबसे बड़ा विवाद! 'डिफेंस और स्पेस' पर मिला ग्रीन सिग्नल, पीएम मोदी-बाइडेन की मुलाकात की बड़ी बातें