Modi Government 9 Years: केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से 9 सवाल पूछे हैं. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक बुकलेट जारी कर कहा, हमारी पार्टी पीएम मोदी से नौ सवाल पूछ रही है, हम जानना चाहते हैं कि पीएम मोदी इन सवालों के जवाब देने को लेकर अपनी चुप्पी कब तोड़ेंगे.


इस मौके पर जयराम रमेश ने नौ साल नौ सवाल नाम की एक बुकलेट जारी की और कहा, ये वही सवाल हैं जिसको भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने लगातार सवाल पूछे हैं. हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे कि आखिर ऐसे कौन से सवाल हैं जो कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे हैं. 


1. ऐसा क्यों है कि देश में मंहगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है? सार्वजनिक संपत्ति आप अपने मित्रों को क्यों बेच रहे हैं?


2. किसानों की आय दुगनी क्यों नहीं हुई? किसानों के लिए एमएसपी कानून क्यों नहीं बना?


3. अदानी को फायदा पहुंचाने के लिए एलआईसी और एसबीआई में जमा आम लोगों का पैसा क्यों लगाया गया है? अदानी की कंपनी में 20 हजार करोड़ रुपया किसका है? पीएम जवाब क्यों नहीं देते? 


4. चीन को लाल आंख दिखाने की बात करने वाले पीएम ने चीन को क्लीन चिट क्यों दी जबकि वो हमारी जमीन पर कब्जा कर बैठा है?


5. पीएम बताएं कि चुनावी फायदे के लिए बंटवारे की राजनीति का उपयोग किया जा रहा है और समाज में डर का माहौल बनाया जा रहा है?


6. पीएम महिला, दलित, अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार पर चुप क्यों रहते हैं? पीएम जातीय जनगणना की मांग पर चुप क्यों हैं? 


7. संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थाओं को क्यों कमजोर किया जा रहा है? विपक्षी नेताओं को और सरकारों को निशाना क्यों बनाया जा रहा है? 


8. मनरेगा जैसी योजना को क्यों कमजोर किया जा रहा है?


9. कोरोना में कुप्रबंधन के कारण जिन 40 लाख लोगों की जान गई उनके परिवार को न्याय क्यों नहीं मिला?


मनमोहन सिंह से क्या बोले थे अमेरिकी राष्ट्रपति?
रमेश ने कहा, देश के 35 शहरों में कांग्रेस नेता कल यही सवाल सरकार से पूछेंगे. इस दौरान पवन खेड़ा ने कहा, विश्वासघात के लिए पीएम मोदी को आज देश से माफी मांगनी चाहिए. नौ साल के सवाल पर नौ सौ साल पीछे ले जाते हैं और भटकाते हैं. फिर से सरकार बनाने के अमित शाह के दावे पर जयराम रमेश ने कहा, प्रधानमंत्री से लोग थक गए हैं. गृहमंत्री क्या बोलते हैं इससे फर्क नहीं पड़ता. कर्नाटक का जनादेश एक बड़ा संदेश है. 


जयराम रमेश ने कहा कि नौ सालों में केवल एक काम हुआ है और वो है पहले की योजनाओं को नया नाम दिया है. मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए पीएम ने खूब काम किया है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम द्वारा पीएम मोदी को बॉस कहने से जुड़े एबीपी न्यूज के सवाल पर जयराम रमेश ने कहा कि 2009 में कोपेनहेगेन में अमेरिका के राष्ट्रपति ने पीएम मनमोहन सिंह को गले लगाकर कर कहा था, आप मेरे गुरु हैं.


New Parliament Building: 'नई संसद का राष्ट्रपति करें उद्घाटन', याचिककर्ता ने दिए चार प्रमुख तर्क जिनको सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया खारिज