गंगटोकः सिक्किम में दो मठों के 99 बौद्ध भिक्षु कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. गंगटोक में अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी सिक्किम में प्रत्येक बौद्ध मठ की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और संक्रामक रोग से संक्रमित भिक्षुओं को सभी प्रकार की एहतियाती और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई हैं.


रुमटेक मठ में 37 बौद्ध भिक्षु संक्रमित


अधिकारियों के अनुसार, गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, रुमटेक मठ में धर्मचक्र केंद्र के 37 बौद्ध भिक्षुओं ने रविवार को आई जांच रिपोर्ट में जानलेवा वायरस से संक्रमित पाए गए. उन्होंने कहा कि शनिवार को गंगटोक के गुंजांग मठ में 62 भिक्षु कोविड-19 से संक्रमित पाए गए. इस मठ को एक नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया.


किए गए आइसोलेट


रुमटेक मठ और गुंजांग मठ, दोनों पर्वत श्रृंखलाओं के मनोहारी दृश्य सहित विभिन्न कारणों से पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र हैं. कोविड पॉजिटिव भिक्षुओं को आइसोलेशन सेंटर बनाने के लिए सरमसा गार्डन में स्थानांतरित कर दिया गया है. गंगटोक के अनुमंडल दंडाधिकारी रॉबिन सेवा ने कहा कि जो साधु कोविड पॉजिटिव प्रचारकों के संपर्क में आए हैं, उनका भी पता लगाया जा रहा है और उनका परीक्षण किया जा रहा है.


एक सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन


हिमालयी राज्य में जैसे ही कोविड के मामले बढ़ने लगे, सिक्किम सरकार ने चल रहे लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया. पहाड़ी राज्य में सोमवार को 3,317 सक्रिय मामलों का पता चला. अब तक 13,132 मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में इस बीमारी से अब तक 224 लोगों की मौत हो चुकी है, मृत्यु अनुपात 1.71 प्रतिशत है.


 


इसे भी पढ़ेंः
एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा- फंगल इन्फेक्शन को उनके नाम से पहचाने, ना कि उसके रंग से


 


हरियाणा में कोरोना मरीजों के बीच मुफ्त बांटी जाएंगी एक लाख पतंजलि की कोरोनिल किट- अनिल विज