कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार और डॉक्टर लोगों को मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं. वहीं मास्क की बढ़ती मांग के कारण न केवल इनके मुंहमांगे दाम वसूले जा रहे हैं बल्कि इनकी कालाबाजारी भी धड़ल्ले से हो रही है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने अब सख्त कदम उठाते हुए N95 के साथ ही डबल और ट्रिपल लेयर वाले मास्क की कीमत तय कर दी है जिसके बाद अब राज्य के प्राइवेट अस्पताल और  सप्लायर्स तय कीमत से अधिक कीमत पर मास्क नहीं बेच पाएंगे.


इतनी तय की गई है कीमत


बता दें कि सरकार द्वारा कीमत फिक्स किए जाने के बाद अब महाराष्ट्र में डबल लेयर वाले मास्क की कीमत 3 रुपये और ट्रिपल लेयर वाले मास्क की कीमत 4 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है. वहीं N95 मास्क की कीमत 19 रुपये से लेकर 49 रुपये के बीच तय की गई है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को यह ऐलान किया है.


राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइंस


राज्य सरकार द्वारा जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं उसके मुताबिक कोरोना संकट को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना बेहद जरूरी है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि," सप्लायर्स मास्क की एमआरपी का 70 प्रतिशत कीमत बता सकते हैं. अस्पताल परचेज प्राइस से 110 फीसदी ऊपर कीमत पर मास्क बेच सकते हैं. लेकिन किसी भी अस्पताल को प्रोक्योरमेंट प्राइस से 110 फीसदी ज्यादा कीमत पर मास्क बेचने की कतई इजाजत नहीं होगी."


देश में फिर 50 हजार से ज्यादा आए कोरोना के मामले


भारत में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट के बाद एक बार फिर नए मरीजों की संख्या 50 हजार से ज्यादा बढ़ी है. पिछले 24 घंटे में 54,044 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए और 717 कोरोना संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई है. बीते दिन 61,775 मरीज ठीक भी हुए हैं. इससे पहले तीन महीने बाद पहली बार देश में 50 हजार से कम कोरोना केस दर्ज किए गए थे और मौत की संख्या में भी कमी देखी गई थी.स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 76 लाख 51 हजार तक पहुंच गई है. इनमें से एक लाख 15 हजार 914 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं रिकवरी मामलों की संख्या 67 लाख 95 हजार तक पहुंच गई है और एक्टिव केस की संख्या घटकर 7 लाख 40 हजार पर आ गई है.




ये भी पढ़ें

EPFO Employees Update: कोरोना संकट के बीच रोजगार को लेकर आई अच्छी खबर, अगस्त में EPFO से जुड़ने वालों का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा

कोरोना अपडेट: देश में फिर 50 हजार से ज्यादा आए संक्रमित मामले, एक्टिव केस घटकर 7 लाख 40 हजार हुए