नई दिल्लीः देश में सोमवार को रिकॉर्ड 88 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगाने के बाद मंगलवार को अभियान रफ्तार कुछ धीमी हो गई. मंगलवार को रात 10 बजे के आंकड़ों के मुताबिक 52.8 लाख डोज दी गई. केंद्र ने कहा कि सोमवार की वृद्धि अचानक नहीं हुई, बल्कि यह राज्यों के साथ समन्वित योजना और टीकों की बेहतर सप्लाई का परिणाम है.


केंद्र सरकार ने कहा कि टीके के उत्पादन में वृद्धि और राज्यों को सप्लाई का की पहले से ही जानकारी दिए जाने से टीकाकरण की संख्या ज्यादा बनी रहेगी. इसके साथ ही निजी क्षेत्र की भागीदारी में और बढ़ोतरी से वैक्सीनेशन रेट को इंप्रूव करने में मदद मिलेगी. जून में औसत दैनिक टीकाकरण का आंकड़ा 34.6 लाख है. केंद्र ने कहा एक दिन में 88 लाख शॉट्स लगाने की क्षमता और को-विन की स्ट्रेंथ से टीकाकरण को बढ़ाया जा सकता है.


सोमवार को 88 लाख टीके लगाना समन्वित प्रयास का नतीजा
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "सोमवार को जो टीकाकरण हुआ वह अचानक नहीं था. यह समन्वित योजना का परिणाम था जिसमें राज्य सरकारों और केंद्र ने सहयोग किया और बहुत मेहनत की. मंगलवार को जो हुआ वह भी उसी योजना का हिस्सा है."
 
हालांकि, राज्यवार टीकाकरण का आंकड़ा असमान रहा. महाराष्ट्र ने 5.5 लाख से अधिक शॉट्स के साथ अच्छा प्रदर्शन किया और यूपी ने 7 लाख से अधिक टीकाकरण  के अपने प्रदर्शन को बरकरार रखा. छत्तीसगढ़, दिल्ली, झारखंड और आंध्र प्रदेश जैसे कुछ ज्यादा आबादी वाले राज्यों में हालांकि आंकड़ा 1 लाख शॉट्स या उससे थोड़ा ही कम था. केरल और असम जैसे राज्यों ने अच्छी संख्या में टीकाकरण किया.


ग्रामीण क्षेत्रों में दी गई लगभग 64% डोज 
भूषण ने कहा, “टीके उपलब्ध होने और क्षमता उपलब्ध होने पर 34 लाख से 88 लाख तक की छलांग संभव है.” अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 64% डोज दी गई, जो उन लोगों के व्यापक कवरेज का संकेत देती हैं जिनकी स्वास्थ्य सेवाओं तक सीमित पहुंच हो सकती है. हालांकि महिलाओं को 46% डोज मिली, जबकि 53% खुराक पुरुषों को दी गई, जो जेंडर असंतुलन को दर्शाता है. इसको एड्रेस करने की आवश्यकता है.
 
ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करना पूरी तरह से संभव
वहीं नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल ने कहा “पिछले कुछ हफ्तों में आधे से अधिक टीके ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए थे, जिससे यह स्पष्ट होता है कि वहां तक पहुंच संभव है. हम पूरी तरह से आशान्वित और आश्वस्त हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करना हमारे लिए पूरी तरह से संभव है. ” बता दें कि नए टीकाकरण नियम सोमवार से लागू हो गए. नए दिशानिर्देशों के तहत सभी सरकारी सेंटर्स पर 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोगों का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा.


यह भी पढ़ें


21 जून को हुए रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, चिदंबरम बोले- रिकॉर्ड बनाने के लिए की गई जमाखोरी


महीने के आखिरी तक पीएम मोदी कर सकते हैं कैबिनेट का विस्तार, इन चेहरों को मिल सकती है जगह