कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन रहा और कई देशों में अभी तक जारी है. लॉकडाउन के कारण जहां सड़कों पर उतरने वाली गाड़ियों में जबरदस्त कमी आई, तो वहीं जानवरों को खुलकर बाहर आने का मौका मिला. बीते कुछ हफ्तों में कई ऐसे नजारे दिखे. ऐसा ही कुछ दिखा हरिद्वार और देहरादून के बीच रेल मार्ग पर. यहां हाथियों का एक झुंड बड़े आराम से पटरी को पार किया.


हरिद्वार के पास राजाजी नेशनल पार्क में अक्सर जानवर सड़क पर आ जाते हैं. कई बार हाथी भी पटरी पर या सड़क पर आते रहते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ हरिद्वार और देहरादून के बीच, जब हाथियों का एक झुंड जंगल से बाहर निकलते हुए सड़क की पटरी पार कर रहे हैं.

इस झुंड में कुछ वयस्क हाथी और कुछ छोटे हाथी थे. इस दौरान ये झुंड बेहद आसानी से जंगल के एक छोर से पटरी को पार करता हुआ दूसरे हिस्से में चला गया. अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.



ट्रेन सेवा हैं रद्द, इसलिए नहीं हुआ कोई हादसा

राहत की बात ये रही कि इस दौरान उस रूट पर कोई भी ट्रेन नहीं आई और हाथियों का झुंड किसी हादसे का शिकार नहीं हुआ. अक्सर हाथियों के ट्रेन से कटने की घटनाएं होती रहती हैं, जिनमें इस जानवर को अपनी जान गंवानी पड़ती है, जबकि कई बार ट्रेन को भी नुकसान पहुंचता है. फिलहाल देश में लॉकडाउन के कारण ट्रेन सेवाएं रद्द हैं और इसके कारण किसी तरह का हादसा नहीं हुआ.

इसको ध्यान में रखते हुए ही वन विभाग ने अपने फॉरेस्ट गार्ड को गश्त बढ़ाने के लिए कहा है ताकि आने वाले दिनों में भी हाथियों को किसी तरह का नुकसान न हो. वन विभाग के एक अधिकारी ने भी बताया कि विभाग ने रेलवे को चिट्ठी लिखकर कहा है कि जब भी इस रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो, तो वन विभाग को इसकी जानकारी दी जाए, ताकि हाथियों को ट्रैक से दूर रखा जाए.

ये भी पढ़ें

सच्चाई का सेंसेक्स: पश्चिम बंगाल में बांग्लादेशी मुस्लिम घुसपैठियों ने बिहारी परिवार पर हमला किया? सच जानिए

मध्य प्रदेश: भोपाल में चार महीने की बच्ची ने कोरोना वायरस को दी मात