नई दिल्लीदिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिये खुशी की खबर है. अब तक टोकन और स्मार्ट कार्ड के ज़रिए यात्री किराये का भुगतान किया जाता था, लेकिन अब अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ही आप स्मार्ट कार्ड की जगह इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि इसके लिये यात्री को RuPay आधारित डेबिट/क्रेडिट कार्ड बैंक से इशू करवाना होगा.


दरअसल RuPay भारत सरकार का अपना पेमेंट गेटवे है, जिसके माध्यम से बैंक ऐसे कार्ड जारी करेंगे, जिनमें खास तरह की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी होगी. मेट्रो के AFC गेट इसी स्ट्रिप से कार्ड को रीड करेंगे और यात्रा पूरी होने पर किराया सीधे यात्री के बैंक अकाउंट से कट जाएगा. इससे कार्ड को बार-बार रिचार्ज कराने का या टोकन खरीदने की जद्दोजहद से यात्रियों को छुटकारा मिल पायेगा.


एयरपोर्ट लाइन पर किया जायेगा पहला ट्रायल


डीएमआरसी से जुड़े अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले एयरपोर्ट लाइन पर इसका ट्रायल किया जायेगा. मौजूदा समय मे एयरपोर्ट लाइन नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 के बीच ऑपरेट करती है, जिसे द्वारका सेक्टर-25 तक बढ़ाया जाना है. इस बीच में कुल 7 स्टेशन आते हैं. फिलहाल इस लाइन पर टोकन, स्मार्ट कार्ड, क्यूआर कोड मोबाइल टिकट जैसे क्लोज्ड लूप सिस्टम के जरिए यात्री सफर करते हैं.


बैंक से इशू कराना होगा RuPay आधारित कार्ड


दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अब इस रूट पर RuPay आधारित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के जरिए ओपन लूप सिस्टम लागू करने की तैयारी में है. किसी भी बैंक के द्वारा ये कार्ड जारी किया जा सकता है. DMRC का मानना है कि आगे चलकर इससे मेट्रो को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अन्य साधनों से जोड़ने में भी मदद मिलेगी और लोग डीटीसी और क्लस्टर बस, इंटरस्टेट बस, रैपिड मेट्रो और मेट्रो फीडर समेत किसी भी सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे.


इसके क्रियान्वयन के लिए मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर लगे एएफसी गेटों के सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जाएगा. एयरपोर्ट लाइन पर इस सिस्टम को लागू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. कॉन्ट्रैक्ट मिलने वाली कंपनी मेट्रो के AFC गेट के सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करेगी, ताकि मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के साथ-साथ RuPay आधारित ओपन लूप कार्ड को भी रीड कर सके.


कॉन्ट्रेक्टर मौजूदा AFC गेट्स के लिए नया फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर विकसित करेंगे और एयरपोर्ट लाइन स्टेशनों पर इंस्टॉल करेंगे. AFC गेटों में लगे ईएमवी रीडर की भी रेट्रोफिटिंग की जाएगी और नए रीडर लगाए जाएंगे, जो दोनों तरह के कार्ड को रीड करने में सक्षम होंगे.


दिसंबर 2020 तक काम पूरा होने की उम्मीद


उम्मीद जताई जा रही है कि टेंडर अलॉट होने के बाद दिसंबर 2020 तक ये काम पूरा हो जाएगा. इस सिस्टम के परफॉर्मेंस और फीडबैक के आधार पर अगले साल से मेट्रो की अन्य लाइनों पर भी इस सिस्टम को लागू किया जा सकता है. अभी कोच्चि, नागपुर और नोएडा मेट्रो में इसी तरह का सिस्टम लगा है, लेकिन वहां किसी खास बैंक के कार्ड को ही सिस्टम रीड कर पाता है. लेकिन DMRC एक ऐसा सिस्टम डिवेलप कर रही है, जिसमें सभी बैंकों द्वारा जारी RuPay कार्ड काम करेंगे.


यह भी पढ़ें-


Facebook से पूछताछ करना चाहते हैं शशि थरूर, BJP ने कहा- राहुल गांधी का एजेंडा चला रहे हैं


Weather Updates: दिल्ली-NCR में हल्की बारिश के बाद मिलेगी गर्मी से राहत, जानें बाकी राज्यों का हाल