चेन्नई: तिरुपुर में एक शख्स ने एंड्रॉयड ऐप बनाया जो आईआरसीटीसी से कंफर्म टिकट बुक करने में मदद करता है. रेलवे सिस्टम, वेबसाइट को बाईपास करने और गैर कानूनी ठंग से पैसा कमाने के चलेत इस शख्स को गिरफ्तार किया गया है.


युवराजा नाम का ये शख्स अन्ना यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है. साल 2016 में उसने इस ऐप को बनाया था जब उसे लगा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट में कंफर्म टिकट बुक करने में लोगों को समस्या झेलनी पड़ती है. उसकी बनाई गई ये ऐप बहुत ही कम वक्त में काफी पॉपुलर हो गई और देखते ही देखते एक लाख से अधिक यूजर्स बन गए. लेकिन इस ऐप को कुछ समय बाद ऐप स्टोर से हटा दिया गया था.


एंड्रॉयड पर फ्री में मौजूद था ये ऐप


रेलवे सुरक्षा बल की साइबर सेल (आरपीएफ) ने पाया कि युवराज तरह तरह के कोड का इस्तेमाल कर रहा है जो उसे यूजर्स की बैंक स्टेंटमेंट की जानकारी दे रहा है. आपको बता दें, ये ऐप एंड्रॉयड स्टोर पर फ्री में मौजूद था. इस ऐप पर लोग कॉइन खरीदते थे. 10 कॉइन 20 रुपये में मिलते थे. यूजर के खाते से हर बुकिंग के बाद 5 कॉइन कट जाते थे. जिसका सीधा पेमेंट युवराज के खाते में होता था.


आईआरसीटीसी वेबसाइट को बायपास किया गया 


दक्षिण रेलवे के प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त बिरेंद्र कुमार ने कहा कि युवराज ने टिकट जल्दी बुक हो सके इसलिए इस ऐप को बनाया. लेकिन ये शख्स आईआरसीटीसी का सदस्य नहीं है. रेलवे सिस्टम को बाईपास और गैर कानूनी ठंग से पैसा कमाने के जुर्म में उसे गिरफ्तार किया गया है.


यह भी पढ़ें.


बिहार में मुफ्त वैक्सीन वाले बीजेपी के वादे पर उद्धव का निशाना, पूछा- बाकी राज्य क्या बांग्लादेश या पाकिस्तान में हैं?


बिहार में मुफ्त वैक्सीन वाले बीजेपी के वादे पर उद्धव का निशाना, पूछा- बाकी राज्य क्या बांग्लादेश या पाकिस्तान में हैं?