Control On Smoking: धूम्रपान पर नियंत्रण (Control On Smoking) और उसकी उम्र बढ़ाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक याचिका दायर (PIL) की गई है. जिसमें मांग की गई है कि केंद्र सरकार (Central Government) धूम्रपान करने (Smoking) की उम्र बढ़ाकर 21 साल करे. इस याचिका में मांग की गई है कि देश में युवाओं (Country Youth) के बीच बढ़ती सिगरेट (Cigarette) की लत के साथ धूम्रपान को नियंत्रित करने के लिए दिशा निर्देश (Directions) भी तय कर दिए जाएं. साथ ही ये भी मांग की गई है कि कॉलेज कैंपस (College Campus) या शैक्षणिक संस्थानों (Educational Institutions) के पास खुली सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाए.


इस याचिका को सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट शुभम अवस्थी और ऋषि मिश्रा ने दायर किया है. उन्होंने कहा है कि याचिका के जरिए सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि वो केंद्र सरकार को निर्देश दे कि वाणिज्यिक संस्थानों, हवाई अड्डों से धूम्रपान क्षत्रों को हटाने के लिए नए दिशा निर्देश दे और धूम्रपान की उम्र बढ़ाने, शैक्षणिक संस्थानों के पास खुली सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध, पूजा स्थल के पास सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध करने की प्रार्थना की गई है.


9.5 फीसद लोगों की मौत सिगरेट पीने से होती है


याचिका में कहा गया है कि सिगरेट के धूम्रपान को अधिक सुलभ बनाकर उन्हें धूम्रपान करने के लिए प्रभावित किया जाता है और युवाओं को निशाना बनाया जा रहा है. इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2018 में भारत में धूम्रपान को लेकर चिंता जाहिर की है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक सिगरेट के इस्तेमाल से युवाओं को दिल से संबंधित बीमारियां हो रही हैं और लगभग 9.5 फीसदी लोग धूम्रपान की वजह से मौत के घाट उतर जाते हैं.


भारत दूसरे स्थान पर पहुंचा


याचिका (PIL) में चौंकाने वाला तथ्य (Fact) ये सामने आया है कि वर्तमान समय में पिछले दो दशकों (Two Decades) से धूम्रपान (Smoking) करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ये एक महामारी (Pandemic) की तरह फैलती जा रही है. अगर 16 से 64 साल के लोगों के धूम्रपान की बात की जाए तो भारत अब दूसरे स्थान (India on Second Position) पर है.


ये भी पढ़ें: World No Tobacco Day 2022: जानिए कैसे सिगरेट आपकी सेहत के साथ खत्म करती है आपका बैंक बैलेंस


ये भी पढ़ें: DRI ने गुजरात के पोर्ट से 17 करोड़ की विदेशी सिगरेट की जब्त, तीन गिरफ्तार