जयपुरः इटली से आए एक 69 वर्षीय एक पर्यटक के कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की संभावना जताई जा रही है. इस पर्यटक को 29 फरवरी को जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया था जिसे अब संदेह के आधार पर उसे सवाई मान सिंह अस्पताल भेजा गया था. इसका पहला टेस्ट निगेटिव आया था. वहीं मरीज की हालत में कोई सुधार नहीं होने पर आज उसका सैम्पल पूना भेजा गया है. मंगलवार को पूना से रिपोर्ट आने के बाद ही पर्यटक के कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि हो पाएगी.


राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा मरीज के लक्षणों के आधार पर इसे कोरोना पॉजिटिव बता रहे हैं. फिलहाल मरीज को सवाई मान सिंह अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. इसी के साथ ही अस्पताल प्रशासन इस मरीज के सम्पर्क में रहे लोगों की भी स्क्रीनिंग कर रहा है.


संदिग्ध मरीज को 29 फरवरी को एसएमएस अस्पताल के आइेसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था. उसी दिन उनका थ्रॉट सैंपल लेकर स्थानीय एसएमएस माइक्रोबायोलॉजी लैब में जांच करवाई गई थी. इस जांच में मरीज का सैंपल नेगेटिव मिला था. कोरोना वायरस की जांच के संबंध में जारी निर्धारित मापदंड के अनुसार मरीज का सोमवार को दोबारा थ्रॉट सैंपल लेकर एसएमएस माइक्रोबायोलॉजी लैब मे ही जांच करवाई गई. प्रारम्भिक स्क्रीनिंग में संदिग्ध पाए जाने पर मरीज का ब्लड सैंपल लेकर कंफर्म जांच के लिये पूना भिजवाया गया है.


बता दें कि ये मरीज जयपुर के एक स्थानीय होटल में अपने समूह के साथ ठहरा हुआ था. बीमार होने पर उसे एक निजी चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया था. इसके साथ ही निजी चिकित्सालय से रैफर होने पर उन्हें 29 फरवरी को एसएमएस हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया.


राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव, चिकित्सा और स्वास्थ्य, रोहित कुमार सिंह ने बताया कि चिकित्सा अधिकारियों को स्थानीय होटल और निजी चिकित्सालय सहित मरीज के संपर्क में आये सभी स्थलों की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिये गये हैं.


राजस्थान: जयपुर में हुआ सिलेंडर ब्लास्ट, मलबे में दबकर एक महिला और बच्चे की मौत

दिल्ली हिंसा: दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा- दंगों के पीछे हो सकती है गहरी साजिश