Child Survive In Jungle: बिना खाने और शेल्टर के जंगल में रहना कितना मुश्किल हो सकता है इस बात की सिर्फ कल्पना ही जा सकती है. अब जरा सोच कर देखिए कि कोई 6 साल का बच्चा बिना खाना खाए और बिना किसी सहारे के जंगल के अंदर 2 दिन तक रहे. ये कोई कोरी कल्पना नहीं बल्कि सच्चाई है. हेली जेगा नाम की एक बच्ची के साथ ऐसा ही हुआ.


22 साल बाद हेली जेगा ने अपनी आपबीती दुनिया के सामने रखी है. जिसमें उन्होंने खुलासा किया है कि जब वो 6 साल की थीं तो बिना खाना, पानी और शेल्टर के जंगल में दो दिन बिताए. ये घटना 29 अप्रैल 2001 की है जब वो अपने दादा-दादी के साथ अरकंसास में ओजार्क नेशनल फॉरेस्ट में घूमने गई थीं और जंगल में गुम हो गईं.


क्या हुआ जंगल में?


दरअसल, हेली जेगा जब अपने दादा-दादी के साथ जंगल की सैर कर रही थीं तो उन्होंने अपने ग्रैंड पैरेंट्स से कहा कि उन्हें झरना नहीं दिख रहा है और अलग रास्ते पर चली गईं. इसके बाद वो रास्ता भटक गईं और दो दिनों तक उसी जंगल में रहीं वो भी बिना खाना, पानी और शेल्टर के.


टाइम्स नाउ के मुताबिक, इस अनुभव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “जब मुझे इस बात का एहसास हुआ कि मैं खो गई हूं तो उसी समय मैंने अपने मन में एक काल्पनिक दोस्त बना लिया जिससे मैं मन में बातें करती थी. इससे मुझे सकारात्मक रहने में मदद मिली. वो भी एक समय था जब मैं वहां से बाहर नहीं आना चाहती थी और जंगल की रात बहुत डरावनी होती है वो भी तब जब आप बच्चे हों और अकेले हों.. ऊपर से आपके पास कुछ भी नहीं हो.”


चुपचाप बैठने और रोने की बजाय जेगा जंगल में शरण लेने की जगह तलाश करती रहीं. किस्मत अच्छी निकली और दूसरी रात को उन्हें सोने के लिए एक गुफा मिल गई. इसके बाद उन्हें विलियम जेफ विलिन्स और लिटिल जेम्स नाम के दो लोगों ने पाया. जेगा कहती हैं, “मैं वास्तव में मानती हूं कि लोग मदद करने के लिए तैयार रहते हैं और इससे मुझे सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने में भी मदद मिली है. इसने मुझे रिस्क लेने से नहीं रोका. बस ये है कि डर को अपने ऊपर हावी न होने दें.”


ये भी पढ़ें: Video: जंगल में कोमोडो ड्रैगन ने हिरण को दी दर्दनाक मौत, शिकार के बाद जिंदा ही निगल गया